Nikki Haley: अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव के रेस से हटेंगी निक्सी हेली, डोनाल्ड ट्रंप का रास्ता साफ"/>

Nikki Haley: अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव के रेस से हटेंगी निक्सी हेली, डोनाल्ड ट्रंप का रास्ता साफ

HIGHLIGHTS

  1. डोनाल्ड ट्रंप के लिए रिपब्लिक नामांकन सुरक्षित करने का रास्ता साफ हो गया है।
  2. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव नवंबर 2024 में होने वाला है।

एएनआई, नई दिल्ली। US Presidential Election 2024: अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। रिपब्लिकन उम्मीदवार निक्की हेली चुनावी रेस से बाहर हो रही है। वह जल्द इसका औपचारिक एलान करेंगी। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, निक्की ने बुधवार को अपना राष्ट्रपति अभियान छोड़ने की योजना बनाई है। उनके इस फैसले के बाद डोनाल्ड ट्रंफ रिपब्लिकन पार्टी की ओर से नामांकन जीतेंगे और नवंबर में होने वाले चुनाव में जो बाइडेन का सामना करेंगे।

राष्ट्रपति चुनाव में आया रोचक मोड़

वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, निक्की हेली इस बारे में जल्द टिप्पणी दे सकती हैं। कहा जा रहा है कि उन्होंने यह निर्णय सुपर मंगलवार के चुनाव में हारने के बाद लिया है। निक्की के चुनाव दौड़ से हटने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रोचक मोड़ आ गया है। अब पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का उम्मीदवार बनना लगभग तय है। यानि राष्ट्रपति चुनाव एक बार फिर ट्रंप बनाम बाइडेन मुकाबला होगा।

क्यों रेस से बाहर हुई निक्की हेली?

रिपब्लिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की दावेदारी हासिल करने के लिए उम्मीदवारों को 1215 डेलीगेट्स की जरूरत है। जिनमें डोनाल्ड ट्रंप को 995 डेलीगेट्स का समर्थन मिल चुका है। निक्की के खाते में सिर्फ 89 डेलीगेट्स हैं। यही वजह है कि निक्की हेली ने राष्ट्रपति चुनाव से खुद को बाहर करने का फैसला लिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button