किसी भी समस्या का समाधान रणभूमि में नहीं हो सकता, पोलैंड में ज्वाइंट प्रेस कांफ्रेंस में बोले पीएम नरेंद्र मोदी

PM Modi Poland Visit: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और पोलैंड अंतरराष्ट्रीय मंच पर तालमेल के साथ आगे बढ़ रहे हैं। पिछले साल पोलैंड यूरोपियन यूनियन की अध्यक्षता करेगा। मुझे विश्वास है कि भारत और EU के संबंधों को बल मिलेगा। यूक्रेन और पश्चिम एशिया में चल रहा संघर्ष चिंता का विषय है।

HighLights

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोलैंड को अहम साझेदार बताया।
  2. स्पेस-AI पर पैलोंड संग मिलकर काम करने की बात कही।
  3. मोदी ने कोल्हापुर परिवार के स्मारक पर श्रद्धांजलि भी दी।

एजेंसी, वारसॉ। PM Modi Poland Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को दो दिन की पोलैंड यात्रा पर हैं। गुरुवार को वारसॉ में उनका सेरिमोनियल वेलकम हुआ। भारत के राष्ट्रगान की धुन पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इससे पहले दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने साझा प्रेंस कॉन्फ्रेंस की।

45 साल बाद भारतीय प्रधानमंत्री का दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पोलैंड लंबे समय से भारत का अच्छा मित्र हैं। आज का दिन दोनों देशों के संबंधों में विशेष महत्व रखता है। 45 साल बाद किसी भारतीय पीएम ने पोलैंड का दौरा किया है। उन्होंने कहा, ‘मेरे तीसरे कार्यकाल में मुझे ये सौभाग्य मिला है।’

 

इस अवसर में पोलैंड की सरकार और यहां के लोगों का आभार प्रकट करता हूं। यूक्रेन-रूस संकट के दौरान फंसे हुए भारतीय स्टूडेंट्स को निकालने के लिए आपने जो उदारता दिखाई है। हम भारतवासी उसे भूल नहीं सकते हैं।

युद्ध से किसी समस्या का समाधान नहीं हो सकता

पीएम मोदी ने कहा, ‘यूक्रेन और पश्चिम एशिया में चल रहा संघर्ष हम सभी के लिए चिंता का विषय है। भारत का दृढ़ विश्वास है कि किसी भी समस्या का समाधान रणभूमि में नहीं हो सकता।’ उन्होंने कहा कि मासूमों की जान की हानि पूरे मानवता के लिए सबसे बड़ी चुनौती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, जनवरी 2025 में पोलैंड यूरोपियन यूनियन की अध्यक्षता करेगा। मुझे विश्वास है कि पोलैंड सरकार के सहयोग से भारत और EU के संबंधों को मजबूती मिलेगी।

दोनों देशों के संबंध बेहतर होते जा रहे हैं

पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क ने कहा कि आज का दिन दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण है। यह हमारे लिए सम्मान की बात है कि हम भारत के प्रधानमंत्री की मेजबानी कर रहे हैं। भारत और पोलैंड के बीच संबंध मजबूत होते जा रहे हैं। यह पूरे क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button