प्रेग्नेंसी में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, मां और गर्भस्थ शिशु दोनों को हो सकता है खतरा

नई दिल्ली. मां बनना महिला के जीवन का सबसे खूबसूरत पल होता है। ऐसे में जरूरी है कि मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहे। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपना और पेट में पल रहे बच्चा का विशेष रूप से ध्यान रखने की जरूरत होती है। प्रेग्नेंसी में अच्छी डाइट लेनी चाहिए जो मां और बच्चे की सेहत के लिए फायदेमंद होता हो। लेकिन कुछ चीजें ऐसी है जिन्हें प्रेग्नेंसी के दौरान भूलकर भी सेवन नहीं करना चाहिए। इन चीजों का सेवन करने से मां और बच्चे दोनों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए प्रेग्नेंसी में खाने पीने की चीजों का सेवन करने से पहले विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है।

प्रेग्नेंसी में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

1. कच्चा पपीता
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को भूलकर भी कच्चे पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए कच्चा पपीता में लेटेक्स पाया जाता है जिसकी वजह से प्रेग्नेंसी के शुरूआती दिनों में गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान कच्चा पपीता का सेवन करने से बचना चाहिए।

2. अनानास
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अनानस का सेवन करने से बचना चाहिए। अनानास में ब्रोमेलिन पाया जाता है, जिसकी वजह से प्रेग्नेंसी में जल्दी प्रसव होने की जोखिम बढ़ जाती है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान अनानस का सेवन करने से बचना चाहिए।
3. तुलसी
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को तुलसी के पत्ते का सेवन करने से बचना चाहिए। एस्ट्रोगोल नामक तत्व तुलसी के पत्तों में पाए जाते है, जिसकी वजह से गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान तुलसी के पत्ते चबाने और चाय का सेवन करने से बचना चाहिए।
4. अंगूर
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अंगूर का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए। अधिक मात्रा में अंगूर का सेवन करने से प्री स्टेज पर डिलीवरी की समस्या हो सकती है। अगर आप पहली तिमाही में है तो अधिक मात्रा में अंगूर का सेवन करने से बचे, नहीं तो गर्भपात तक हो सकता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान अंगूर का सेवन सीमित मात्रा में करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button