बढ़ते वजन से हैं परेशान तो डाइट में कर लीजिए करी पत्ते शामिल, जानिए वेट लॉस में कैसे काम आते हैं Curry Leaves

खानपान की अनेक चीजों में करी पत्तों का इस्तेमाल होता है. करी पत्ते खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाते बल्कि उसे अनूठी सुगंध भी देते हैं. कई बार करी पत्तों (Curry Leaves) के फायदे देखते हुए इन्हें सुपरफूड भी कह दिया जाता है. वजन घटाने की बात करें तो करी पत्ते मददगार साबित हो सकते हैं. डायबिटीज, कॉलेस्ट्रोल और वेट लॉस में करी पत्ते के फायदे देखे जा सकते हैं. करी पत्ते शरीर को डिटॉक्सिफाई करने से लेकर पाचन बेहतर करने तक में असरदार होते हैं जिनसे आखिरकार वजन कम होने में भी मदद मिलती है. यहां जानिए किस तरह इनके सेवन से वजन घटाया जा सकता है यह भी जान लीजिए. 

वजन घटाने के लिए करी पत्ते

10ld8bk8

करी पत्ते पाचन को बेहतर करने में असरदार होते हैं. इनका रोजाना सेवन शरीर से नुकसान पहुंचाने वाले टॉक्सिंस को बाहर निकालता है जिससे शरीर डिटॉक्सिफाई होता है. करी पत्तों में एंटी-ओबेसिटी और लिपिड लोअरिंग इफेक्ट्स भी पाए जाते हैं. इसके अलावा करी पत्ते एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबिल और एंटीकासिनोजेनिक गुणों से भरपूर होते हैं. 

वजन कम करने के लिए करी पत्तों का कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. पहला तरीका है कि आप करी पत्तों का पानी (Curry leaves Water) तैयार करके पिएं. करी पत्तों का पानी तैयार करने के लिए 15 से 20 करी पत्ते साफ करके पानी में उबालने के लिए रख दें. उबल जाने के बाद पत्तों को छानें और पानी को अलग कर लें. इस फैट बर्निंग ड्रिंक को आप सुबह के समय खाली पेट पी सकते हैं. इस पानी को पीने के बाद हल्की एक्सरसाइज और सही खानपान तेजी से वजन घटाने में सहायक साबित होगा. 

5gh9arc8

करी पत्तों के सेवन का एक और तरीका बेहद फायदेमंद साबित होता है. इसके लिए आपको करी पत्ते पानी में उबालने नहीं हैं बल्कि आप करी पत्ते ब्लेंड करके ड्रिंक बना सकते हैं. इस ड्रिंक को बनाने के लिए करी पत्ते साफ करके धो लें. अब एक गिलास पानी के साथ इन करी पत्तों को ब्लेंड करके ड्रिंक बना लें. आप स्वाद के लिए इस मिश्रण में नींबू के रस की कुछ बूंदे भी मिला सकते हैं. बस तैयार है आपकी वेट लॉस ड्रिंक (Weight Loss Drink). इसका हर दूसरे दिन सेवन करने पर भी वजन घटाने में असर देखा जा सकता है. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button