Sound Sleep: बेहतर नींद पाने के लिए करें यह उपाय, मिलेगा कई परेशानियों से छुटकारा"/>

Sound Sleep: बेहतर नींद पाने के लिए करें यह उपाय, मिलेगा कई परेशानियों से छुटकारा

HIGHLIGHTS

  1. नींद नहीं आने या सही तरह से नींद नहीं आने की समस्या बढ़ रही है।
  2. बच्चे पढ़ाई के तनाव और ब्लू स्क्रीन के ज्यादा इस्तेमाल के कारण इस समस्या की चपेट में आ रहे हैं।
  3. यदि लंबे समय तक नींद पूरी नहीं हो तो याददाश्त व एकाग्रता में कमी आती है।

Sound Sleep: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। आजकल यह देखने में आ रहा है कि हर उम्र के लोगों को नींद नहीं आने या सही तरह से नींद नहीं आने की समस्या है। इस समस्या का कोई एक कारण नहीं है। वर्तमान में करीब 50 प्रतिशत लोग अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे हैं। बच्चे पढ़ाई के तनाव और ब्लू स्क्रीन के ज्यादा इस्तेमाल के कारण इस समस्या की चपेट में आ रहे हैं।

बात अगर युवाओं की करें तो वे नौकरी या व्यापार के तनाव से इसकी चपेट में आ रहे हैं। उम्रदराज लोग स्वाभाविक रूप से इस समस्या से ग्रसित हो जाते हैं। इसके अलावा एक बड़ी वजह यह भी है कि लोग स्लीप हाइजीन की बात नहीं समझ रहे। नशीले पदार्थों का सेवन भी अनिद्रा की वजह है।

नींद आने पर ही सोने के लिए जाएं

पहले से जो व्यक्ति अवसाद, तनाव, भय से ग्रसित हैं अनिद्रा की वजह से उनकी यह समस्या और भी बढ़ सकती है। अच्छी नींद के लिए शाम छह बजे बाद भारी व्यायाम नहीं करना चाहिए। जिस कमरे में आप सोते हों वहां टीवी देखना, वीडियो गेम खेलना, शोर करना आदि कार्य न करें। रात 8 बजे बाद टीवी, मोबाइल न देखें और 10 बजे तक सो जाएं। अक्सर लोग नींद नहीं आने पर भी बिस्तर पर चले जाते हैं और लेटकर नींद का इंतजार करते हैं।

यदि नींद नहीं आ रही तो किताब पढ़ें या हल्का संगीत सुनें और सोने के लिए तब ही जाएं जब नींद आने लगे। रात को आप भले ही किसी भी वक्त सोएं लेकिन सुबह जल्दी और तय वक्त पर ही जागें। इस तरह रात को भी समय पर नींद आएगी। सोने का स्थान तय हो। रात को हल्का और सुपाच्य भोजन ही लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button