Health Tips: बारिश में बच्चों को बीमारियों से बचाना है तो इन बातों की रखें सावधानी"/>

Health Tips: बारिश में बच्चों को बीमारियों से बचाना है तो इन बातों की रखें सावधानी

Health Tips: बारिश के दौरान कई प्रकार की बीमारियां लोगों को अपनी चपेट में ले लेती हैं। सबसे ज्यादा बच्चे इस मौसम में बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। जिनका विशेषतौर पर ध्यान रखने की आवश्यकता है। इस मौसम में ध्यान रखें कि बच्चों को सूती कपड़े पहनाएं। उन्हें बार-बार हाथ धोने की आदत डालनी चाहिए ताकि वह बीमारियों से बच सकें। इसके अलावा उनके नाखून का भी ध्यान रखना चाहिए कि साफ और छोटे रखें।

 

शिशु रोग विशेषज्ञ डा. प्राची गोयल के अनुसार, इस मौसम में मलेरिया, डेंगू जैसे गंभीर रोग होने की आशंका सबसे अधिक होती है। ऐसे में हमें विशेषतौर पर घर और घर के आसपास की साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए। कहीं भी पानी जमा न होने दें क्योंकि साफ और गंदे पानी दोनों में ही मच्छर पनपते हैं। इस मौसम में मच्छरों से बचाव के लिए पूरी बाह के कपड़े ही पहनें। रात में मच्छरदानी अवश्य लगाकर सोएं।
इस मौसम में खानपान का ध्यान रखने की विशेष आवश्यकता है। बच्चों को बाहर का बिल्कुल भी नहीं खाने दें। घर से निकलने पर पानी की बोतल भी साथ में भेजें। इस मौसम में सेहतमंद रहने के लिए विटामिन सी युक्त फलों का सेवन करना चाहिए। इससे बच्चों की इम्यूनिटी भी बढ़ती है। वहीं बारिश में भीगने से फंगल इंफेक्शन के साथ ही त्वचा रोग संबंधित बीमारियां भी हो सकती हैं, इसलिए बच्चों को बारिश में भीगने नहीं दें। यदि वह स्कूल भी जा रहे हैं तो उनके साथ रेनकोट अवश्य भेजें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button