Health News : आपको भी चाहिए जोड़ों के दर्द से राहत, पढ़ें कैसे"/>

Health News : आपको भी चाहिए जोड़ों के दर्द से राहत, पढ़ें कैसे

HIGHLIGHTS

  1. फल, सब्जियां, साबुत अनाज का सेवन फायदेमंद।
  2. स्वस्थ आहार आपके वजन को नियंत्रण में रखेगा।
  3. जलयोजन सर्दियों में इसका विशेष ध्यान रखें।

Health News । साल भर स्वस्थ आहार आवश्यक है। ठंड में संतुलित आहार शरीर को स्वस्थ रखने में, जोड़ों के दर्द से राहत प्रदान करने में मदद करता है। संतुलित आहार के सेवन से बीमारी और उससे जुड़े दर्द से बचने में मदद मिलती है। विज्ञान अभी भी कुछ खाद्य पदार्थों के गुणों पर विचार कर रहा है जो सीधे जोड़ों के दर्द को प्रभावित करते हैं। विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, साबुत अनाज का सेवन फायदेमंद रहता है।

स्वस्थ आहार आपके वजन को नियंत्रण में रखेगा

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, उच्च चीनी और संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचें। स्वस्थ आहार का अतिरिक्त लाभ यह है कि यह आपके वजन को नियंत्रण में रखेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि आपको विटामिन और खनिजों की एक विस्तृत श्रृंखला मिल रही है। कभी-कभी ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक और सूजन-रोधी दवाएं लेना आवश्यक हो सकता है, परंतु चिकित्सक की देखरेख में ही ऐसा करना चाहिए।

जलयोजन सर्दियों में इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए

किसी भी विटामिन (जैसे विटामिन डी) के लिए अपने चिकित्सक की की सलाह का पालन करें। जलयोजन हर मौसम में महत्वपूर्ण है, लेकिन सर्दियों में इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए। असल में धूप और गर्मी होने पर लोग अक्सर अधिक पानी पीने के बारे में सोचते हैं, लेकिन सर्दियों में शुष्क हवा निर्जलित, थका हुआ और दर्द महसूस कराती है। इसलिए इस मौसम में भी पानी के सेवन की उपेक्षा न करें। प्रतिदिन लगभग आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें, खासकर यदि आप सक्रिय रह रहे हैं या व्यायाम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button