Winter Laziness: सर्दी में नहीं कर पा रहे हैं काम, इन ड्रिंक्स को पीकर दूर करें आलस"/>

Winter Laziness: सर्दी में नहीं कर पा रहे हैं काम, इन ड्रिंक्स को पीकर दूर करें आलस

HIGHLIGHTS

  1. सर्दी में धूप की कमी के कारण आता है आलस।
  2. सर्दी में हल्दी और स्ट्रॉबेरी ड्रिंक्स को पीएं।

हेल्द डेस्क, नई दिल्ली। सर्दियों में शरीर में आलस का होना बहुत ही आम समस्या है। इसका कारण सर्दियों के मौसम में धूप का न मिल पाना होता है। हमारा मन हर समय उदासी के भाव से भरा रहता है, जिसे विंटर ब्लूज कहा जाता है। आप भी आलस की समस्या से परेशान हैं तो इन ड्रिंक्स के जरिए बेहतर महसूस कर सकते हैं। डायटीशियन प्रियंका जायसवाल जी ने विस्तार से इन ड्रिंक्स के बारे में बताया है।

सर्दी में सुस्ती दूर करने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स

हल्दी ड्रिंक

सर्दी के मौसम में आलस को खत्म करने के लिए हल्दी की ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं। इस ड्रिंक में बायो एक्टिव कंपाउंड करक्यूमिन होता। इसको पीने से आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। यह ड्रिंक आपके अंदर मेटाबॉलिज्म तेज करती है, जिससे आपका शरीर चुस्त रहता है।

naidunia_image

ऐसे करें तैयार

हल्दी ड्रिंक बनाने के लिए आप पहले कच्ची हल्दी लें। उसके बाद उसको अच्छे से घिस लें। एक गिलास को पानी को गर्म कर लें। इसमें घिसी हुई चुटकी भर हल्दी को गर्म पानी में मिला लें। आपकी ड्रिंक बनकर तैयार हो जाएगी, लेकिन इसको केवल खाली पेट ही लें।

स्ट्रॉबेरी ड्रिंक

आप अपने आलस को दूर करने के लिए स्ट्रॉबेरी ड्रिंक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की मदद से यह ड्रिंक आपकी मानसिक ताकत को और भी मजबूत करती है। यह आपके शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत भी करती है।

ऐसे तैयार करें स्ट्रॉबेरी ड्रिंक

एक कप स्ट्रॉबेरी को लेकर अच्छे धो लें। इसको ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड कर लें। उसके बाद इसके ऊपर शहर और दालचीनी का पाउडर डाल दें। इसको अच्छे से मिला लें। आपकी ड्रिंक तैयार हो जाएगी।

डिस्केलेमर

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी नई दुनिया की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button