शाम 4 से 6 बजे के बीच भोजन करना कितना सही और गलत, जाने क्‍या खाएं और क्‍या नहीं"/>

शाम 4 से 6 बजे के बीच भोजन करना कितना सही और गलत, जाने क्‍या खाएं और क्‍या नहीं

शाम 4 से 6 बजे के बीच भोजन करना नुकसानदेह साबित हो सकता है। इस दौरान छाछ या नींबू पानी का सेवन किया जा सकता है।

HIGHLIGHTS

  1. शाम 4 से 6 बजे के बीच भोजन करना नुकसानदेह
  2. मोटापे की बढ़ सकती है समस्या
  3. हेल्दी फूड्स खाया जा सकता है

Evening Diet Plan हेल्‍थ डेस्‍क, इंदौर। समय और उचित मात्रा में खाया गया खाना स्वास्थ्य को कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है, लेकिन डाइट प्‍लान जारा भी गड़बड़ी हो तो इससे शरीर को कई नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं, ऐसे में इन दिक्‍कतों से बचने के लिए समय पर ही भोजने करना चाहिए।

आम तौर पर देखने को मिलता है कि कई लोगों का डाइट प्‍लान सही नहीं होता, जिससे मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया भी खराब हो सकती है। वहीं कई लोग शाम 4 से 6 बजे के बीच भी भोजन करते हैं। ऐसे में इस समय भोजन करना सही है या नहीं आपको इस लेख में बताते हैं।

 

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सुबह उठने के बाद शुरुआती 8 घंटे तक बॉडी एनर्जेटिक महसूस करती है, इस अवधि के बाद शाम चार बजे तक भूख लगने पर आमतौर पर वड़ा-पाव, बर्ग, पराठे या फिर चाय-बिस्किट खा लेते हैं,जो कि शरीर के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है। ऐसे में इस समय अनहेल्दी फूड्स खाने से बचना चाहिए।

naidunia_image

इस समय क्या खाएं

शाम चार बजे तक भूख लगने पर हेल्दी फूड्स का विकल्प चुना जा सकता है। इस दौरान इस दौरान हैवी मील खाने से बचना चाहिए। साथ ही इस नींबू पानी और छाछ का सेवन भी किया जा सकता है। जिससे भूख से राहत मिलेगी। वहीं नट्स भी खाए जा सकते हैं।

मोटापा की हो सकती है दिक्‍कत

शाम को 4 से 6 बजे के बीच में खाना खाने से मोटापे की दिक्कत हो सकती है। जिससे यबिटीज, थायराइड या फिर हार्ट से जुड़ी कुछ बीमारियां घेर लेती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button