Spices For Weight Loss: वेट लॉस में मददगार होते हैं रसोई में रखे ये मसाले, जरूर करें डाइट में शामिल"/>

Spices For Weight Loss: वेट लॉस में मददगार होते हैं रसोई में रखे ये मसाले, जरूर करें डाइट में शामिल

HIGHLIGHTS

  1. सर्दियों के मौसम में अक्सर भूख बढ़ जाती है।
  2. मसालों का इस्तेमाल करने से आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं।
  3. आप सरसों के बीज को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। Spices For Weight Loss: हर मौसम के साथ हमारी लाइफस्टाइल में बदलाव होता है। साथ ही खाने-पीने में भी हम कई सारी चीजें हमारी डाइट में जोड़ते हैं, तो कई सारी हटा देते हैं। सर्दियों का मौसम चल रहा है। इस मौसम में अक्सर भूख बढ़ जाती है और कुछ न कुछ टेस्टी खाने का मन करता है। ऐसे में वजन बढ़ने के भी समस्या होने लगती है। सर्दियों में लोग ज्यादा एक्सरसाइज भी नहीं कर पाते हैं, ऐसे में वेट गेन होना स्वाभाविक है। वजन कंट्रोल करने के लिए लोग तरह-तरह के टिप्स अपनाते हैं। लेकिन सबसे आसान तरीका हमारे किचन के कुछ मसाले हैं। इन मसालों का इस्तेमाल करने से आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं।

काली मिर्च

छोटी सी काली मिर्च हमारे खाने का स्वाद दोगुना कर देती है। दरअसल, यह मिर्च शरीर में मौजूद फैट को जलाने का काम करती है। इसमें पिपेरिन नामक एक कंपाउंड पाया जाता है, जो फैट मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है। इससे पेट की चर्बी घटाने में मदद मिलती है।

सरसों के बीज

वजन घटाने के लिए आप सरसों के बीज को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। सरसों के बीज का इस्तेमाल भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है। यह बीज काफी शक्तिशाली और स्वाद में तीखा होता है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है, जिससे कैलोरी जलाने में मदद मिलती है।

हल्दी

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। यह वजन घटाने में भी कारगर है। हल्दी में करक्यूमिन नामक एक शक्तिशाली कंपाउंड पाया जाता है, जो अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। यह खून को शुद्ध कर प्रतिरक्षा को भी बढ़ाता है। इसे डाइट में शामिल किया जाए, तो करक्यूमिन की वजह से शरीर की सूजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

दालचीनी

दालचीनी भी भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाला गरम मसाला है। गरम मसाला का स्वाद खाने को दोगुना टेस्टी कर देता है। दालचीनी का इस्तेमाल विभिन्न व्यंजनों में किया जाता है। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। इससे वजन कम करने में सहायता मिलती है।

अदरक

अदरक भी कई भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। चाय में अदरक होने से चाय का मजा दोगुना हो जाता है। प्राचीन काल से ही पाचन के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। अदरक में मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और वजन घटाने में मदद मिलती है। यह डिटॉक्स में भी फायदेमंद है।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button