Diabetes रोगियों को ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए गर्मियों में रखना चाहिए इन बातों का ख्याल

Diabetes Management: गर्मियों में हीटस्ट्रोक, हीटवेव, थकावट एक आम बात है. गर्मियों में सेहत की बात करें तो डायबिटीज से पीड़ित लोगों को थोड़ा ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि बहुत ज्यादा गर्मी हमारे ब्लड शुगर लेवल पर असर डाल सकती है. धूप में ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखना थोड़ा ज्यादा कठिन हो जाता है क्योंकि तापमान डायबिटीज रोगियों के लिए ग्लूकोज लेवल को जल्दी और आसानी इफेक्ट करता है.

गर्म मौसम शुगर लेवल को कैसे प्रभावित करता है?

गर्मी ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकती है. खासकर उन लोगों के लिए जो इंसुलिन लेते हैं या ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के लिए संघर्ष करते हैं. इसके अलावा हाई टेंपरेचर के संपर्क में आने से होने वाले डिहाइड्रेशन से ब्लड शुगर का असंतुलन और बढ़ सकता है और गर्मी से थकावट और हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है.

यह पसीने की ग्रंथियों को प्रभावित कर सकता है, जिससे ब्लड वेसल्स या तंत्रिकाओं आदि को नुकसान हो सकता है. हीट स्ट्रोक या थकावट पूरी तरह से एक और मेडिकल इमरजेंसी है. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, डायबिटीज के लोग बहुत जल्दी डिहाइड्रेट हो जाते हैं और अगर ब्लड वेसल्स पर प्रभाव पड़ता है, तो यह शरीर की ठंडक की क्षमता को कम कर देगा और साथ ही शरीर की इंसुलिन से निपटने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है.

गर्मियों में डायबिटीज रोगियों के लिए लाइफस्टाइल हैबिट्स

हाइड्रेशन गोल्डन रूल है: दिन भर में ढेर सारा पानी पीकर हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. पानी की छोटी बोतलें या लो कैलोरी इलेक्ट्रोलाइट-रिप्लेनिशिंग स्पोर्ट्स ड्रिंक ले जाने से आपको फिजिकल एक्टिविटी के दौरान डिहाइड्रेशन होने से बचने में मदद मिल सकती है.

लगातार निगरानी: गर्म मौसम के दौरान अपने ब्लड शुगर लेवल की निगरानी करते रहें. इससे आपको उतार चढ़ाव को रोकने में मदद मिल सकती है.

इंसुलिन लेवल को चेक करें: लो ब्लड शुगर का इलाज करने के लिए ग्लूकोज टैब या टॉफी जैसी चीजें रखें और अपनी दवा और अत्यधिक गर्मी से बचाने के लिए कदम उठाएं.

सनबर्न से बचें: सनबर्न से बचने के लिए हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें और ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.

हाई फाइबर डाइट लें: अपने डाइट में हाई फाइबर वाली हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे गोभी, मेथी, पालक, लौकी और करेला शामिल करने से भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

इसके अलावाल नींबू, आंवला, संतरा और तरबूज जैसे खट्टे फलों के साथ-साथ खीरे और नारियल पानी का सेवन भी आपको हाइड्रेशन बनाए रखने में मदद कर सकता है.

हाई-कैलोरी फ्रूट को मॉडरेशन में लें: ब्लड शुगर स्पाइक्स से बचने के लिए आम और कटहल जैसे हाई-कैलोरी फलों का सेवन करना जरूरी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button