Fiber Foods In Winter: फाइबर का खजाना है ये सब्जियां, सर्दियों में जरूर करें सेवन, नहीं बढ़ेगा बॉडी फैट"/>

Fiber Foods In Winter: फाइबर का खजाना है ये सब्जियां, सर्दियों में जरूर करें सेवन, नहीं बढ़ेगा बॉडी फैट

HIGHLIGHTS

  1. वजन कम करने के लिए कसरत करने के साथ-साथ डायट में भी काफी बदलाव करना पड़ता है।
  2. सर्दियों के मौसम में हमेशा कुछ गर्म और मसालेदार खाने की चाहत होती है।
  3. सर्दियों में मौसम में वजन कम करने के लिए फाइबर से भरपूर डायट लेना बहुत जरूरी है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। शरीर का वजन बढ़ जाए तो उसे घटाने के लिए काफी कड़ी मेहनत करना पड़ती है। वजन कम करने के लिए कसरत करने के साथ-साथ डायट में भी काफी बदलाव करना पड़ता है। सर्दियों के मौसम में हमेशा कुछ गर्म और मसालेदार खाने की चाहत होती है। ऐसे में यदि हम बहुत ज्यादा शारीरिक मेहनत भी करते हैं तो फिर इस पर पानी फिर जाता है और शरीर का वजन कम नहीं होता है। सर्दियों में मौसम में वजन कम करने के लिए फाइबर से भरपूर डायट लेना बहुत जरूरी है। इस बारे में डायटिशियन मीना कोरी विस्तार से जानकारी दे रही है।

अमरूद फाइबर से भरपूर

अमरूद विटामिन ए और सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। यह फाइबर से भी भरपूर होता है। अमरूद के सेवन से पेट हमेशा भरा हुआ महसूस होता है। अमरूद की कुछ किस्मों में एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन का लेवल काफी ज्यादा होता है तो हार्ट ब्लॉकेज को रोकने में मदद करता है।

मूली का सेवन

मूली का जीआई (ग्लाइसेमिक इंडेक्स) काफी कम होता है। मूली रक्त में इंसुलिन के स्तर को कंट्रोल में रखती है और अतिरिक्त वसा को जलाने में मददगार होती है। इसके अलावा मूली में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे ज्यादा भूख नहीं लगती है। शरीर का वजन तेजी से कम होता है।

हरी मटर

हरी मटर भी फाइबर का अच्छा स्रोत है, जो वजन घटाने में मददगार होती है। मटर में घुलनशील फाइबर होता है। इसके अलावा में मटर में विटामिन-ए और विटामिन-सी, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी भरपूर होता है।

खून साफ करती है मेथी

सर्दियों में मेथी का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह खून को साफ करने में मददगार होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ-साथ कई पोषक तत्व होते हैं, शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं। इसमें भी फाइबर होता है, जो बॉडी फैट को तेज से कम करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button