Winter Health Tips: सर्दी के मौसम में बढ़ गया है कफ और खांसी तो करें यह उपाय, तुरंत होगा आराम"/>

Winter Health Tips: सर्दी के मौसम में बढ़ गया है कफ और खांसी तो करें यह उपाय, तुरंत होगा आराम

Winter Health Tips: जिन लोगों में विटामिन डी की कमी के कारण हाथ पैरों में दर्द बना रहता है उन्हें सुबह की धूप में बैठना चाहिए L

HIGHLIGHTS

  1. शुरुआती दौर में हमें अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है।
  2. शरीर में कफ बढ़ने की समस्या के कारण जोड़ों में दर्द की समस्या भी अधिक बढ़ जाती हैl
  3. मौसमी बीमारियां बढ़ने से बच्चे बार-बार बीमार होते हैं।

Winter Health Tips: नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। अब इन दिनों धीरे-धीरे सुबह एवं रात्रि में तापमान में कमी आने लगी है, इसलिए सर्दी के मौसम की आहट है। शुरुआती दौर में हमें अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है। अधिकांश लोगों को खांसी के साथ बलगम आने की समस्या बनी रहती है, कफ वाली खांसी के लिए शहद के साथ तुलसी, वासा, कंटकारी एवं सौंठ लाभकारी है।

 

इंदौर शासकीय अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के डॉ अखलेश भार्गव ने बताया कि इस समय सांस के रोगियों को विशेष ध्यान देना चाहिए। ऐसे रोगियों को गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए एवं गुनगुने पानी से नहाना चाहिए l शरीर में कफ बढ़ने की समस्या के कारण जोड़ों में दर्द की समस्या भी अधिक बढ़ जाती हैl सुबह उठने पर मरीज को विशेषकर बुजुर्ग लोगों को हाथ पैरों में अकड़न महसूस होती है, ऐसी अवस्था में सुबह उठकर गुनगुने पानी का सेवन करें एवं शरीर में तिल्ली के तेल का जिसमें सेंधव नमक, दाना मेथी, अजवाइन, अदरक एवं लहसुन को उबालकर तेल तैयार कर लें एवं इस से मालिश करें।

 

इस समय शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, इसलिए वायरल बुखार होने के कारण बढ़ जाते हैं, ऐसी स्थिति में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए रोजाना लहसुन, अदरक, तुलसी, सहजन एवं शरीर में उष्णता बनाए रखने के लिए हल्दी का सेवन करना चाहिएl रात्रि में 150 मिली दूध में 2 से 3 ग्राम हल्दी मिलाकर दूध के साथ सेवन करना चाहिए क्योंकि हल्दी की गरम प्रवृत्ति होती है, इसलिए इसे दूध के साथ सेवन करें l जिन लोगों में विटामिन डी की कमी के कारण हाथ पैरों में दर्द बना रहता है उन्हें सुबह की धूप में बैठना चाहिए l

 

विटामिन सी का सेवन करें

 
 

महिलाओं के प्रति दिन 75 मिलीग्राम विटामिन सी की आवश्यकता होती है, खट्टे और दूसरे मौसमी फलों में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है और इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो शरीर के लिए लाभकारी होते हैं। इस समय भारी भरकम एक्सरसाइज करने से बचना चाहिएl इस समय मौसमी बीमारियां बढ़ने से बच्चे बार-बार बीमार होते हैं। ऐसी स्थिति में बच्चों को गिलोय, अश्वगंधा आदि दवाइयों का प्रयोग करवाना चाहिएl बच्चों को शुद्ध एवं प्राकृतिक भोजन देना चाहिए और खेल के प्रति उनकी भावना को बढ़ाना चाहिए ताकि शारीरिक परिश्रम से वह स्वस्थ रह सकें।

 

सर्दियों के मौसम में यदि बाहर ना निकल सकें तो स्ट्रैचिंग एक्सरसाइज, स्टेप एक्सरसाइज अर्थात सीढ़ियों पर एक पैर रखें और उतरे। इस समय सर्दी के कारण शरीर का तापमान कम हो जाता है इस स्थिति में आए हुए पंचकर्म बताए गए दवाइयों से बने तेल की मालिश और उसका शोधन करना चाहिए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button