सुबह उठते ही मन होता है परेशान, तो इन 6 उपायों का उपयोग कर रहें खुश"/>

सुबह उठते ही मन होता है परेशान, तो इन 6 उपायों का उपयोग कर रहें खुश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कुछ लोगों को चिंतित होकर उठने की परेशानी होती है। उसके बाद दिन को पॉजीटिव शुरु करना कठिन होता है। यह एक आम समस्या है, जिससे कई लोग जूझ रहे हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि चिंतित होने वाली इन भावनाओं का सामना करने के लिए बहुत ही आसान तरीके हैं। इन तरीकों को अपनाकर अपनी सुबह की शुरुआत पॉजिटिविटी से की जा सकती है।

सुबह की चिंता को खत्म करने के उपाय

1. गहरी सांस लेने का करें अभ्यास

सुबह उठते ही आप गहरी सांस लिया करें। यह व्यायाम कुछ मिनट के लिए किया करें। व्यायाम के लिए सांस को धीरें-धीरें खीचें। उसके बाद कुछ सेकंड के लिए सांस रोक लें। उसके बाद धीरें-धीरें मुंह से सांस को छोड़ दें। इस व्यायाम से शरीर और दिमाग को आराम मिलता है। आपकी चिंता को भी यह व्यायाम कम करेगा।

2. मेडिटेशन का करें उपयोग

माइंडफुलनेस मेडिटेशन एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें आप विचारों का शांति से निरिक्षण करते हैं। आप मेडिटेशन करते समय अपनी सांसों पर ध्यान लगाएं। उसके बाद दिमाग में आ रहे विचारों का शांति से निरीक्षण करें। माइंडफुलनेस अभ्यास को रोज करने से चिंता को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

3. सुबह की बनाएं एक शानदार दिनचर्या

आप सुबह शानदार दिनर्चया को अपनाएं। आप दिनर्चया में सुबह-सुबह पढ़ सकते हैं, व्यायाम कर सकते हैं, शांत संगीत को भी सुन सकते हैं। एक शानदार दिनचर्या को अपनाने से सुरक्षा की भावना आती है। आप उस दिनचर्या का आनंद लेने लगते हैं, जिससे चिंता को कम करने में मदद मिलती है।

4. कैफीन का न करें इस्तेमाल

आपकी सुबह चिंता के साथ शुरु होती है, तो कैफीन का सेवन कम करें। सुबह के समय तो कैफीन से बचने का ही प्रयास करें। कैफीन चिंता की भावनाओं को और बढ़ाने का काम करती है। अपने दिन की शुरुआत हर्बल चाय या डिकैफिनेटेड कॉफी से करें।

5. हाइड्रेटेड और पोषित रहें

आप शरीर में पर्याप्त मात्रा जल लें और संतुलित नाश्ता लें। यह आपके मूड और ऊर्जा में सकारात्मक बदलाव लेकर आएगा। सुबह के समय हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी पिएं और प्रोटीन, साबुत अनाज और फलों का सेवन करें। आप पूरे दिन में ज्यादा चीनी का सेवन न करें। यह आपके रक्त में शुगर के स्तर को बढ़ाएगी, जिससे चिंता पैदा हो सकती है।

6. करीबियों से करें बातचीत

आप सुबह उठते हैं और चिंता रहती है, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर या किसी विश्वसनीय मित्र या परिवार के सदस्य से बात करें। आपके किसी करीबी से बात करने से आपके अंदर उठे भावनाओं के सैलाब को शांत होने में मदद मिलेगी, जिससे राहत मिलेगी।

आपको यह समझना होगा कि सुबह की चिंता पर काबू पाना एक लगातार चलने वाली प्रक्रिया है। आपको बहुत ही धैर्य के साथ इन सरल युक्तियों को दैनिक दिनचर्या में शामिल कर चिंता को हर दिन प्रबंधित कर सकते हैं।

 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button