Health Tips: ठंड के मौसम में त्वचा के रुखेपन से बचना है तो इन बातों पर करें अमल"/>

Health Tips: ठंड के मौसम में त्वचा के रुखेपन से बचना है तो इन बातों पर करें अमल

HIGHLIGHTS

  1. ठंड में नहाने के लिए ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। इससे त्वचा को नुकसान होता है।
  2. ठंड से बचाव के लिए घंटों तक धूप में न बैठें, इसके कारण एलर्जी होने की आशंका बढ़ जाती है।
  3. ठंड में त्वचा की अच्छी सेहत के लिए हरी सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए।

Health Tips: नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। ठंड का मौसम त्वचा के लिए बड़े मुश्किल वाले दिन होते हैं। इन दिनों में त्वचा में रुखापन आ जाता है। इससे बचाव के लिए नहाने के तीन मिनट के भीतर ही मोइश्चराइजर क्रीम लगा लेना चाहिए। इससे रुखापन दूर हो जाएगा।

त्वचा रोग विशेषज्ञ डा. संजय खरे का कहना है कि कई लोग ठंडा मौसम होने के चलते नहाने के लिए अत्यधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, जो कि त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है। ठंड से बचाव के लिए घंटों तक धूप में बैठे रहते हैं, इसके कारण एलर्जी होने की आशंका बढ़ जाती है। इसलिए धूप में बैठना भी हो तो सनस्क्रीन लगाकर ही बैठें।

ज्यादा देर तक धूप में न बैठें

कई लोगों को ठंड में त्वचा काली होने की समस्या होती है। यह भी धूप में अधिक देर तक बैठने के कारण होता है। ठंड में त्वचा की अच्छी सेहत के लिए हरी सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए। वहीं सुगंधित मोइश्चराइजिंग क्रीम का उपयोग करने से हमें बचना चाहिए। ठंड में बच्चे भी धूप में खेलने जा रहे हैं तो उन्हें पूरी बांह के कपड़े पहनाकर भेजें या फिर सनस्क्रीन लगाकर भेजें।

विशेषज्ञों की सलाह से करें क्रीम का इस्तेमाल

कई लोग त्वचा संबंधित समस्या के लिए बिना विशेषज्ञों की सलाह के ही क्रीम का इस्तेमाल करने लग जाते हैं। इसके कारण त्वचा संबंधित रोग बढ़ जाता है। लोगों को इस बात के प्रति जागरूक होने की आवश्यकता है कि हमेशा विशेषज्ञों की सलाह से ही कोई क्रीम का उपयोग करें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button