Healthy Foods for Lungs: फेफड़ों को हेल्दी रखना है तो जरूर खाएं ये 5 फूड्स"/>

Healthy Foods for Lungs: फेफड़ों को हेल्दी रखना है तो जरूर खाएं ये 5 फूड्स

HighLights

  • फेफड़े शरीर में महत्वपूर्ण अंग होते हैं।
  • अपनी डायट में इन चीजों को शामिल करके भी आप अपने फेफड़ों को हेल्दी रख सकते हैं।
  • यदि फेफड़ों में कफ जमा हो जाता है तो उसे साफ करने में लहसुन अहम भूमिका निभाता है।
Healthy Foods for Lungs। दुनिया में जब कोविड-19 महामारी फैली थी तो अधिकांश हेल्थ एक्सपर्ट व डॉक्टर फेफड़ों को संक्रमण से बचाने की सलाह देते थे। कोरोना काल में सबसे ज्यादा फेफड़ों को मजबूत करने के लिए प्रदूषण से बचने और ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने की भी सलाह दी जाती थी। फेफड़े शरीर में महत्वपूर्ण अंग होते हैं और कोरोना महामारी का खतरा कम होने के बाद भी बारिश व सर्दी के मौसम में फेफड़ों में इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है और ऐसे में अपनी डायट में इन चीजों को शामिल करके भी आप अपने फेफड़ों को हेल्दी रख सकते हैं।

लहसुन का सेवन

यदि फेफड़ों में कफ जमा हो जाता है तो उसे साफ करने में लहसुन अहम भूमिका निभाता है। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में इन्फेक्शन को होने से रोकता है। फेफड़ों में संक्रमण होने पर लहसुन का सेवन ज्यादा करना चाहिए। लहसुन हल्दी का दूध पीने से जल्द फायदा होता है।

मुनक्का का करें सेवन

मुनक्के का सेवन करने से भी फेफड़ों की सेहत ठीक होती है। रोज रात में मुट्ठीभर मुनक्के पानी में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट सेवन करने से फेफड़ों को फायदा होता है। फेफड़ों से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।

टमाटर भी खाएं

टमाटर में लाइकोपीन नामक ऐसा रसायन होता है, जो फेफड़ों को मजबूत करता है। लाइकोपिन युक्त फूड्स का सेवन फेफड़ों के लिअच्छा माना जाता है। लाइकोपीन टमाटर के साथ-साथ गाजर, तरबूज, पपीता, शकरकंद और हरी सब्जियों में भी पाया जाता है।

सेब सिर्फ दिल ही नहीं, फेफड़ों के लिए भी फायदेमंद

डायटिशियन मीना कोरी के मुताबिक, सेब खाने से सिर्फ हार्ट को भी फायदा नहीं होता है, बल्कि आंखों और पाचन तंत्र को भी फायदा होता है। फेफड़े भी बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं। सेब में एंटीऑक्सीडेंट्स फ्लेवोनोइड, विटामिन सी भरपूर होता है, जो फेफड़ों के फंक्शन्स को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button