Antioxidants Vegetables: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है ये सब्जियों, सेवन से दूर होगा बुढ़ापा"/>

Antioxidants Vegetables: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है ये सब्जियों, सेवन से दूर होगा बुढ़ापा

HighLights

  • सब्जियां Antioxidants की अच्छी स्रोत होती है और इनके सेवन से शरीर से बुढ़ापा दूर भागता है।
  • गाजर में बीटा कैरोटीन होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है।
  • गाजर में मौजूद गुण शरीर में सूजन को रोकने में मदद करते हैं।

Antioxidants Vegetables: शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जो हमेशा ही जवां रहना न चाहता हो। यही कारण है कि हेल्थ एक्सपर्ट भी हमेशा जवान रहने के लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डायट लेने की सलाह देते हैं। डायटिशियन मीना कोरी के मुताबिक, सब्जियां Antioxidants की अच्छी स्रोत होती है और इनके सेवन से शरीर से बुढ़ापा दूर भागता है। ऐसे में आपको अपनी डायट में इन सब्जियों का सेवन ज्यादा करना चाहिए।

गाजर में बीटा कैरोटीन

गाजर में बीटा कैरोटीन होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। यह हमारे शरीर में कोशिकाओं की सुरक्षा करने में मदद करता है। गाजर में मौजूद गुण शरीर में सूजन को रोकने में मदद करते हैं।

पालक के फायदे

पालक भी एक शानदार एंटीऑक्सीडेंट है, जो कोशिकीय सूजन को कम करने के लिए सबसे अच्छी सब्जी मानी जाती है। पालक में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट में से एक कारक CO-Q10 है, जो दिल की कोशिकाओं को मजबूत करने में मदद करता है।

ब्रोकली दूर करती है फ्री रेडिकल्स

ब्रोकली में मौजूद Antioxidants गुण फ्री रेडिकल्स नामक हानिकारक पदार्थों को हटाने में मदद करती हैं। यह शरीर से संक्रमण और सूजन के जोखिम को कम करने में सहायक होती है।

पत्ता गोभी

बारिश के मौसम में पत्ता गोभी नहीं खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस दौरान पत्तेदार सब्जियों पर कीट पतंगों का प्रकोप ज्यादा होता है। पत्ता गोभी भी Antioxidants गुणों से भरपूर होती है। पत्ता गोभी में फ्लेवोनोइड्स और एंथोसायनिन होते हैं, जो हर्बल दवा के रूप में उपयोग किए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button