Eye Flu Precautions: जिस व्यक्ति को कंजंक्टिवाइटिस हो वह घर से बाहर निकलने से बचे

Eye Flu Precautions: हेलो डाक्टर में आंखों संबंधित समस्याओं पर नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. प्रदीप गोयल ने दिए पाठकों के सवालों के जवाब।

Eye Flu Precautions: इंदौर,  वर्षा के मौसम में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं। इस मौसम में अभी आंखों से बीमारियां समस्या भी तेजी से बढ़ने लगी हैं। मौसम परिवर्तन के कारण कंजंक्टिवाइटिस के मामले पिछले 15 दिनों से अचानक बढ़ने लगे हैं। लोगों को इसके प्रति विशेष तौर पर सावधानियां रखने की आवश्यकता है।

यदि किसी व्यक्ति को कंजंक्टिवाइटिस हो रहा है तो हमें उससे दूरी बनाकर रखना चाहिए। उसके टावेल, रूमाल या किसी भी सामग्री को इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे यह तेजी से फेलता है। वहीं यह भी ध्यान रखें कि जिस व्यक्ति को कंजंक्टिवाइटिस हो रहा है, उसे घर से बाहर निकलते समय चश्मा आवश्यक रूप से लगाना चाहिए। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि बिना डाक्टर की सलाह के किसी ड्राप का उपयोग न करें। इससे कई बार परेशानियां बढ़ जाती हैं।

यह बात नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. प्रदीप गोयल ने कहीं। वे बुधवार को नईदुनिया के हेलो डाक्टर कार्यक्रम में वर्षाकाल में कंजंक्टिवाइटिस और आंखों से जुड़ी समस्या और समाधान पर पाठकों के सवालों के जवाब दे रहे थे। डा. गोयल ने बताया कि कंजंक्टिवाइटिस के लक्षण आंखें लाल होना, आंखों में खुजली चलना, आंखों में पानी आना आदि हैं। यदि ऐसे लक्षण हो तो समय पर विशेषज्ञ से उपचार करवाएं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button