जमकर होली खेलने के बाद इन फेस पैक की मदद से रखें त्वचा का ख्याल

नई दिल्ली. होली के दिन सभी रंग-बिरंगे रंगों से रंगे हुए और मस्ती में झूमते हुए नजर आते हैं। लेकिन जमकर होली खेलने के बाद त्वचा से रंग निकालने में भी बहुत आफत आती है। आजकल गुलाल आदि में भी पक्का रंग मिला होने के कारण इससे त्वचा को काफी नुकसान होता है। रंगों से हमारी त्वचा ड्राई होने के साथ ही रैशेज और खुजली की समस्या भी हो सकती है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे प्राकृतिक घरेलू फेस पैक्स के बारे में जो रंग निकालने के साथ ही आपकी त्वचा को सुरक्षित रखने में भी मदद कर सकते हैं…

1. बेसन फेस पैक
इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच शहद और थोड़ा सा दूध डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें। 15 मिनट सूखने के बाद हल्के हाथों से स्क्रब करके हटा लें। इस फेस पैक से आपकी स्किन न केवल कोमल बनेगी बल्कि रंग निकालने में भी आसानी होगी। दूध और शहद आपकी त्वचा को प्राकृतिक नमी भी देते हैं।

2. मसूर दाल फेस पैक
मसूर की दाल आपकी स्किन को काफी अच्छे से एक्सफोलिएट और मॉइश्चराइज़ करती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप थोड़ी सी मसूर की दाल को देसी घी में भून लें। अब इस दाल को कटोरी में डालकर इसमें दूध मिलाएं और इसे भिगोने के लिए रख दें। लगभग आधे घंटे बाद दाल और दूध को एक साथ पीसकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर करीबन आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादा पानी से अपना त्वचा को साफ कर लें।

3. मुल्तानी मिट्टी फेस पैक
रंगों से होने वाले नुकसान से त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए यह एक बहुत अच्छा फेस पैक साबित हो सकता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर, 1 चम्मच दही तथा गुलाब जल डालकर पेस्ट तैयार कर लें। तैयार फेस पैक को पूरे चेहरे से लेकर गर्दन तक अच्छी तरह लगाएं। 10-15 मिनट सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

4. पपीता फेस पैक
इस फेस पैक तो तैयार करने के लिए आप एक कटोरी में 2 चम्मच मैश किया हुआ पपीता, 1 चम्मच चावल का आटा और गुलाब जल तथा चुटकी भर हल्दी पाउडर डालकर पेस्ट बना लें। अब इसे अपनी स्किन पर अच्छे से लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद ठन्डे पानी से धो डालें। और फदिर मुलायम तौलिए से चेहरा पौंछ लें। इससे रंग निकलने के साथ ही आपकी त्वचा से ड्राइनेस भी दूर हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button