प्रेग्‍नेंसी के दौरान हाई हील्स पहनने की न करें गलती, ये होते हैं नुकसान

प्रेग्‍नेंसी के दौरान गर्भवती महिलाओं को उनकी सेहत और खानपान से जुड़ी कई सलाह दी जाती हैं। इन नौ महीनों में मां जो भी कुछ खाती-पीती या पहनती-आढ़ती है, उसकी सीधा असर उसके होने वाले बच्चे और उसकी सेहत पर पड़ता है। कई वैज्ञानिक कारणों की वजह से डॉक्‍टर्स इस समय महिला को हाई हील न पहनने की सलाह भी देते हैं। लेकिन आज के समय में कई महिलाओं के लिए हाई हील्स स्‍टाइल स्‍टेटमेंट का जरूरी हिस्‍सा बन गया है। अगर आप भी ऐसी सोच रखती हैं तो प्रेग्‍नेंसी के दौरान हाई हील्स पहनने से पहले सेहत पर होने वाले उसके नुकसान भी जान लें। 

प्रेग्‍नेंसी में हाई हील्‍स पहनने के नुकसान-

पैरों में ऐंठन-
प्रेग्‍नेंसी के दौरान लंबे समय तक हील्‍स पहने रखने से मांसपेशियों में ऐंठन महसूस होने के साथ पिंडली की मांसपेशियां भी सिकुड़ जाती हैं। जिसकी वजह से शरीर का बैलेंस बिगड़ने लगता है और गर्भवती महिला के पैरों में दर्द और सूजन की शिकायत होने लगती है।

पीठ दर्द-
गर्भावस्था के दौरान हाई हील्‍स कैरी करने से महिला की पेल्विक मांसपेशियां आगे की ओर झुकने लगती हैं। ऐसा होने पर पीठ से आगे की ओर ज्यादा झुकाव हो जाता है।इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान बॉडी वेट भी तेजी से बढ़ता है, जिससे पोश्‍चर पर और अधिक असर पड़ता है और महिला को पीठ दर्द की शिकायत होने लगती है।

गर्भपात का खतरा-
हील्‍स पहनने वाली गर्भवती महिलाओं में अबॉर्शन का खतरा भी काफी अधिक बना रहता है। ऐसे में इस समस्या से बचे रहने के लिए बेहतर है कि गर्भावस्‍था के दौरान महिला आरामदायक चप्‍पल या जूते ही पहनें।

महिला का बॉडी पोस्‍चर होता है खराब- 
हाई हील्स प्रेगनेंट महिला के बॉडी पोस्‍चर को भी प्रभावित करती है। ज्‍यादा हाई हील पहनने से पेट आगे की तरफ लटक जाता है और रीढ़ की हड्डी ऊपर की ओर निकलना शुरु हो जाती हैं। जिससे पूरा शरीर बेढंगा हो जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button