भारत से एक और बेहतरीन कार ने बांधा अपना बोरिया-बिस्तर, कंपनी ने वेबसाइट से हटाया; इस कारण लेनी पड़ी विदाई

1 अप्रैल से लागू हुए न्यू RDE नॉर्म्स फेज-2 के बाद से भारतीय बाजार से कई कारों ने अपना बोरिया-बिस्तर बांध लिया है। भारत से विदाई लेने वाली कारों की लिस्ट में एक और नाम जुड़ गया है। जी हां, इस बार इस लिस्ट में स्कोडा की एक कार का नाम जुड़ा है। स्कोडा ऑटो इंडिया ने BS6 फेज-2 एमिशन नॉर्म्स में बदलाव के साथ ऑक्टेविया ( Skoda Octavia) सेडान को बंद कर दिया गया है। न्यू जेनरेशन की स्कोडा ऑक्टेविया (Skoda Octavia) को भारत में 2021 में लॉन्च किया गया था। कंपनी के मुताबिक सेगमेंट में सेडान की कम डिमांड और नए उत्सर्जन नियमों के लागू होने के बाद देश में स्कोडा ऑक्टेविया (Skoda Octavia)को बंद करने का फैसला लिया गया।

स्कोडा ऑटो इंडिया (ŠKODA Auto India) ने ऑक्टेविया को अपने लाइनअप से हटा दिया है।अब ऑटोमेकर के पास कुशाक, सुपर्ब और कोडियाक मॉडल बचे हैं। न्यू जेनरेशन की स्कोडा ऑक्टेविया एंट्री लेवल की लक्जरी कारों के साथ मुकाबला कर रही थी। हालांकि, काफी अधिक कीमत होने के कारण काफी कम ही लोग इसे खरीदते थे। हालांकि, मॉडल के लिए सीमित खरीदार होने के कारण कंपनी ने इसे नए नियमों के साथ अपडेट नहीं किया, जिस कारण इसे बंद करना पड़ा। ऑक्टेविया को नए मानदंडों में अपग्रेड करना ब्रांड के लिए बहुत अधिक मायने नहीं रखता था।

इंजन पावरट्रेन

Octavia के इंजन पावरट्रेन की बात करें तो ये सेडान नॉर्मल 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड टीएसआई पेट्रोल इंजन से लैस थी, जो 188bhp की पावर और 320nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम थी। इसे 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया था।

 सेफेस्ट कार बनाने वाली कंपनी है स्कोडा

स्कोडा भारत में बहुत कम वाहन निर्माताओं में से एक है, जो एक लाइनअप का दावा कर सकता है, जिसे 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिलती है। स्कोडा कुशाक पहले से ही सेफेस्ट कारों की लिस्ट में थी। वहीं, स्लाविया को हाल ही में ग्लोबल NCAP द्वारा टेस्ट किया गया था और 5 स्टार रेटिंग दी गई थी।

कंपनी की प्लानिंग क्या है?

स्कोडा ऑटो इंडिया जल्द ही सुपर्ब सेडान को भी बंद कर सकती है। वहीं, इस साल के अंत में नेक्स्ट जेनरेशन स्कोडा सुपर्ब को भारत में लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा Octavia RS के रूप में Octavia भी वापसी कर सकती है। हालांकि, स्कोडा की इन मॉडलों को तुरंत भारत लाने की कोई योजना नहीं है। कंपनी के पास इस वित्तीय वर्ष में कुशाक और स्लाविया के लिए कई स्पेशल / लिमिटेड एडिशन हैं, जबकि इस वित्त वर्ष में इसका नया लॉन्च Enyaq iV इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी, जो 2024 की शुरुआत में आने वाली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button