डायबिटीज से लेकर वेट लॉस तक में मदद करते हैं केले के फूल, ये हैं फायदे

नई दिल्ली.  आपने केले का इस्तेमाल कई कई तरह की रेसिपी और शेक बनाने के लिए कई बार किया होगा। लेकिन क्या आपने कभी केले के फूल का सेवन किया है? सुनकर कई लोग हैरान हो सकती हैं। लेकिन आपको बता दें, आयुर्वेद के अनुसार केले का फूल औषधि की तरह प्रयोग में लाया जाता है। इसका सेवन करने से डायबिटीज, मोटापा और तनाव जैसी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। केले के फूल में मौजूद फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम, तांबा, फास्फोरस, लोहा, मैग्नीशियम और विटामिन ई जैसे कई पोषक तत्व कई रोगों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं केले के फूल का सेवन करने से सेहत को मिलते हैं क्या-क्या फायदे।

केले के फूल का सेवन करने से मिलते हैं ये फायदे-
डायबिटीज में फायदेमंद-

केले के फूल को उबालकर उसका काढ़ा मधुमेह रोगियों को पिलाने पर उनका इंसुलिन लेवल कम हो जाता है। हालांकि, इस विषय पर अभी और चिकित्सकीय अध्ययन की आवश्यकता है।

एनीमिया – 
एनीमिया का मतलब होता है शरीर में खून की कमी। शरीर में खून की कमी से बचने के लिए केले के फूल का इस्तेमाल किया जाता है। इसे खाने से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है।

तनाव – 
केले के फूल में मौजूद मैग्नीशियम, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी डिप्रेसेंट तत्व व्यक्ति को मानसिक तनाव से बचाकर उसके मूड को बेहतर बनाए रखने का काम करते हैं।

फ्री रेडिकल्स की समस्या होती है दूर-
केले के फूल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर और फ्री रेडिकल्स की समस्या में भी राहत देते हैं। फ्री रेडिकल्स अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग का कारण बन सकते हैं, जिन्हें नियमित रूप से केले के फूलों का सेवन करने से रोका जा सकता है।

वेट लॉस-
केले के फूल का सेवन करने पर वेट लॉस में भी मदद मिलती है। केले का फूल में मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है, जिससे बैली फैट भी तेजी से घटता है। केले का फूल का सेवन आप उसका काढा, सब्जी या सूप बनाकर कर सकते हैं।

हाई ब्लड-प्रेशर –
केले के फूल का सेवन करने से हाई बीपी की समस्या में भी राहत मिलती है। केले के फूल एंटी हाइपरटेंसिव एजेंट की तरह काम करके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं।

पीरियड के दर्द में राहत-
केले का फूल शरीर में प्रोजेस्टेरोन को बढ़ाकर जरूरत से ज्यादा ब्लीडिंग की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए सबसे पहले केले के फूल को थोड़े से पानी और नमक में पूरी तरह से पकाने के बाद ठंडा होने के लिए रख दें। उसके बाद कप का ½ हिस्सा नारियल, 2 ग्राम. मिर्च, आधा चम्मच जीरा मिलाकर केले के पके हुए फूल को गाढ़े दही में मिलाते हुए आवश्यकता अनुसार नमक डालकर खाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button