कब्ज- बवासीर और वेट जैसी कई समस्याओं से दिलाएंगे छुटकारा- ये काले बीज

तुलसी के मीठे बीज यानि सब्जा के बीज प्रोटीन, हेल्दी फैट और कार्ब्स से भरे होते हैं। अगर आप चिया सीड़स को ही अब तक सबसे बेहतरी सीड्स मानते रहे हैं तो आपको सब्जा के बीज के फायदे के बारे में जरूर जाना चाहिए।
चिया बीजों की तुलना में सब्जा के बीज हाई प्रोटीन और लो कैलोरी वाले होते हैं। इन बीजों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और यही कारण है कि कब्ज और बवासीर ही नहीं, कई अन्य बीमारियों में भी कारगर है।
सब्जा के बीज सुपरफूड में शुमार हैं। पोषक तत्वों से भरे ये काले बीज को जब भिगा कर खाया जाता है तो इसकी गुणवत्ता और औषधिय गुण और भी बढ़ जाते हैं। तो चलिए जानें सब्जा के ये बीज आपकी किन-किन समस्याओं की दवा हैं।
वजन कम करने में सहायक
सब्जा के बीज फाइबर से भरे होते हैं। भीगे हुए सब्जा के बीज भूख को कम करने के साथ लंबे समय तक पेट काे भरा रखते हैं। यही कारण है कि ये वेट कम करने में बहुत मददगार साबित होते हैं।
डायबटीज कंट्रोल करने में मददगार
सब्जा के बीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। ये इसे खाने से ये तुरंत ग्लूकोज में नहीं टूटता है, लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड की तरह से शुगर को ब्लड में तुरंत तब्दील नहीं करता। इससे ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने नहीं पाता और रफेज की अधिकता शुगर को कंट्रोल करती हैं।
कब्ज को करता है खत्म
सब्जा के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इनके सेवन से एसिडिटी और अपच जैसी पेट की समस्याओं से बचने में भी मदद मिलती है।
पेशाब के रोगों से मिलती है राहत
सब्जा के बीज मूत्रवर्धक और यूटीआई में बेहद मददगार होते हैं। इसके अलावा येआपकी त्वचा और बालों के लिए भी अच्छे होते हैं।
पीरियड्स में भी मददगार
ये काले बीज एस्ट्रोजन के स्तर को कम करते हैं, इसलिए ये उन महिलाओं के लिए बेस्ट हैं जिन्हें पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग की समस्या होती है।
कैसे करें सब्जा बीजों का इस्तेमाल
1-2 चम्मच सब्जा के बीजों को एक गिलास पानी में रात भर के लिए भिगा कर छोड़ दें। सुबह उठकर आपको इस बीज को खा लेना चाहिए। इस बीज को आप दूध या दही या जूस किसी में भी मिलाकर ले सकते हैं। एक दिन में दो चम्मच से ज्यादा तभी लें जब आपको कब्ज या बवासीर की समस्या बहुत गंभीर हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button