होली खेलने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, तो नहीं होगा स्किन और बालों को नुकसान

होली करीब आ रही है, इसलिए ये जरूरी है कि रंग से अपने बालों और स्किन को बचाने की तैयारी पहले से ही कर ली जाए। हानिकारक रंग त्वचा और बालों के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं। एलर्जी और बालों की समस्याएं बहुत खतरनाक होती हैं। तो चलिए जानें कि होली खेलने से पहले किन बातों का विशेष ध्यान देना चाहिए जिससे बाल और स्किन दोनों ही सेफ रहें।
होली से पहले: होली खेलने से पहले चेहरे पर फैशियल वैक्सिंग या फिर थ्रेडिंग, लेसर ट्रीटमेंट या फिर स्किन पीलिंग जैसा कोई ट्रीटमेंट न करवाएं। अगर आपने इनमें से कोई भी ट्रीटमेंट हाल ही में करवाया है तो होली का सूखा या गीला, दोनों तरह का ही रंग त्वचा को नुकसान पहुंचाएगा। रंग लगते ही त्वचा पर एलर्जी, चकत्ते, रेडनेस, रूखापन के साथ पहले से हुई एलर्जी को और खराब कर सकता है।
होली के दिन: होली के रंग बालों को बेहद रूखा, बेजान और कमज़ोर बना देते हैं। इसलिए होली खेलने से पहले बालों में अच्छी तरह तेल लगाकर मसाज कर लें। इसके बाद बालों को जूड़े में बांध लें और सिर पर बंदाना पहन लें। अपने शरीर को बचाने के लिए, ऐसे कपड़े पहनें जिनमें आपका शरीर ढका रहे। साथ ही पूरे शरीर पर अच्छी तरह तेल लगा लें। इसके लिए आप नारियल या फिर बादाम का तेल बेहतर रहता है। इसके बाद हाथों, पैरों और चेहरे पर सनसक्रीन ज़रूर लगाएं, जिससे आपकी त्वचा सूरज की किरणों से बची रहे। अगर आपको एक्ने की शिकायत है या आपकी त्वचा नाज़ुक है, तो रंगों के इस्तेमाल से बचे या फिर हर्बल रंग यूज़ करें।
होली खेलने से पहले ऑयल-फ्री मॉइश्चराइज़िंद क्रीम ज़रूर लगा लें। साथ ही अपने नाखूनों पर नेलपॉलिश ज़रूर लगा लें, इससे आपके नाखूनों और आसपास की स्किन में लगा रंग आसानी से निकल जाएगा। 

होली के बाद: जब आप होली खेल लें तो तुरंत नहाने जाएं, जिससे रंग त्वचा और बालों से आसानी से निकल जाए। अगर सिर्फ नहाने से रंग नहीं निकल रहा हो, तो गुनगुने ज़ैतून के तेल में नींबू मिलाकर त्वचा पर लगा लें और एकक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद फिर नहा लें। रंग को त्वचा से निकालने के लिए कैरोसीन, पैट्रोल या फिर नेल पॉलिश रिमूवर जैसी चीज़ों का इस्तेमाल न करें। साथ ही त्वचा को ज़ोर से न रगड़ें।

अगर आपकी त्वचा नाज़ुक है, तो क्लिंज़िंग मिल्क का इस्तेमाल करें। शरीर के लिए हल्का बॉडी वॉश और फिर नहाने के बाद मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें। होली के अगले दिन मेनीक्योर और पेडीक्योर करवाएं। वहीं बालों के लिए हल्के शैम्पू का इस्तेमाल करें और गर्म पानी से बाल न धोएं। इसके बाद तौलिए से बालों को हल्का-सा सुखाएं और सूदिंग हेयर मास्क लगा लें। थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें और बालों में सीरम लगा लें।
एक हफ्ते बाद: जब त्वचा पर रंग हल्का हो जाए, तो फैशियल के लिए जाएं। इससे आपकी त्वचा पर रौनक और चमक लौट आएगी। बालों के लिए हफ्ते में एक बार हेयर मास्क का इस्तेमाल ज़रूर करें। इसके लिए अंडे के साथ एलोवेरा जेल, दही या फिर ज़ैतून के तेल का इस्तेमाल करें। अगर चेहरे पर लाल चकत्ते हो जाते हैं, तो इसके लिए कैलामाइन लोशन लगा सकती हैं। अगर 24 घंटों बाद भी लाल चकत्ते बरकरार रहते हैं तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button