ब्लड में बढ़ता शुगर इन 10 रुपये की चीज से होने लगेगा कंट्रोल, जानिए इन 4 हर्ब्स को खाने का सही तरीका

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए डाइट और एक्सरसाइ, दो चीजें सबसे ज्यादा महत्वर्पूण हैं। ब्लड शुगर को मेंटेन रखने के लिए डाइट में रफेज का प्रयोग सबसे ज्यादा होना चाहिए। फाइबर शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। डायटरी फाइबर टाइप 2 डाइबिटीज से भी लड़ने में मददगार होता है।
diabetes_blood_sugar_control_cheap_remedies_.jpg
ब्लड में अगर शुगर दवाओं के बाद भी बढ़नी कम नहीं हो रही तो आपको कुछ हर्ब्स का भी सहारा लेना चाहिए। ये हर्ब्स शुगर को कम करने में बहुत मददगार होते हैं। तो चलिए आज आपको शुगर कंट्रोल करने वाले उन हर्ब्स के बारे में बताएं जो दस रुपये से भी कम में आपके शुगर को आसानी से कंट्रोल रखने में मदद कर सकते हैं।
ब्लड शुगर को कट्रोल करने वाले होम रेमेडीज- नीम-कालीमिर्च और बेल की पत्तियां
नीम की चार पत्तियां, दस काली मिर्च और चार बेल की पत्तियों को पीस लें और इसे सुबह खाली पेट पीना शुरू कर दें। ब्लड में शुगर तुरंत कंट्रोल होने लगेगा।
जामुन और उसके बीज
दस रुपये का जामुन लें और उसे खाएं और उसके बीज को सुखाते जाएं। जामुन भी बल्ड शुगर को कंट्रोल करता है और उसका बीज उससे भी ज्यादा कारगर होता है। जामुन के बीज का पाउडर बना लें। रोज सुबह गुनगुने पानी से दो चम्मच इसे फांक लें। ये बल्ड शुगर को तुरंत कंट्रोल करेगा।
मेथी के बीज और साग
मेथी के बीज और पत्तियां दोनों ही डायबिटीज से लड़ने में मददगार होती हैं। मेथी का साग रोज डाइट में जरूर शामिल करें। वहीं, रात में दो चम्मच मेथी के दाने एक गिलास पानी में भिगा दें और सुबह बासी मुंह इसे पीने की आदत डाल लें। मेथी को चबा कर खा लें। ये सारे दिन आपके ब्लड शुगर को मेंटेन रखने में मदद करेगा। मेथी न हो तो आप कसूरी मेथी को भिगा कर उसे किसी भी सब्जी में मिला कर खाएं। मेथी में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया धीमी होती है जिससे शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स और शुगर के अवशोषण पर नियंत्रण होता है। ये शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को भी घटाने में मददगार होता है।
सहजन की पत्तियां- फली
डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी में सहजन रामबाण दवा की तरह काम करता है। सहजन की पत्ती से लेकर इसकी फली तक को डाइट में किसी भी रूप में शामिल करें। इसकी पत्तियों का रस, पराठा ले सकते हैं। फलियों की सब्जी या सूप पी सकते हैं।
नोट-याद रखें इन चार चीजों में किसी एक को भी आप डाइट में रोज शामिल कर सकते हैं। एक साथ कई हर्ब्स लेने की भूल न करें। इससे पेट खराब हो सकता है या शुगर अचानक से ज्यादा डाउन हो सकती है। साथ ही इन हर्ब्स के साथ अपनी रेग्युलर दवाएं भी लेते रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button