रिलायंस कंज्‍यूमर प्रॉडक्ट्स का मशहूर पेय ब्रैंड “कैंपा” उड़ान प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा

पूरे भारत में वितरण के लिए की गई यह साझेदारी उड़ान के विशाल किराना नेटवर्क का लाभ उठाते हुए, नए बाजारों में प्रवेश करेगी

कैम्पा की तीन नई फ्लेवर्स – कोला, ऑरेंज, और क्लियर लाइम – उड़ान प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग मात्रा और कीमतों में उपलब्ध होगी
‘कैम्पा’ रेंज शुरुआत में 50,000 खुदरा विक्रेताओं (रिटेलर्स) को मिलेगी; अगले दो महीनों में 1 लाख से ज्यादा खुदरा विक्रेताओं/किराना दुकानों तक विस्तार किया जाएगा
ई-बी2बी प्लैटफॉर्म विभिन्न वैश्विक और राष्ट्रीय ब्रांडों को कार्यकुशल, किफायती और अखिल-भारतीय वितरण नेटवर्क मुहैया करता है।

27 अप्रैल, 2023 : रिलायंस कंज्‍यूमर प्रॉडक्ट्स लिमिटेड (आरपीसीएल) ने आज उड़ान पर अपना प्रतिष्ठित पेय ब्रांड, ‘कैम्पा’ रेंज उपलब्‍ध कराने के लिए अखिल-भारतीय वितरण साझेदारी की घोषणा की। उड़ान खुदरा विक्रेताओं और छोटे किराना दुकानों के लिए भारत का सबसे बड़ा ई-बी2बी प्लैटफॉर्म है। शुरुआत में आरसीपीएल के कैम्पा पेय की रेंज 50,000 से अधिक खुदरा विक्रेताओं/ किराना दुकानों पर मिलेगी। इस वितरण को अगले दो महीनों में धीरे-धीरे 1 लाख से अधिक खुदरा विक्रेताओं/ किराना दुकानों तक विस्तारित किया जाएगा।

तीन नई कैम्पा फ्लेवर्स – कोला, ऑरेंज, और क्लियर लाइम – उड़ान प्लैटफॉर्म पर लॉन्च की गई हैं और यह अलग-अलग मात्रा तथा कीमतों में उपलब्ध होंगी, जिनमें तत्काल सेवन के लिए 200 एमएल पैक, 500 एमएल का ऑन-द-गो शेयरिंग पैक, और घरेलु खपत के लिए 2,000 एमएल का होम पैक शामिल हैं।

उड़ान प्लैटफॉर्म पर कैम्पा रेंज की उपलब्धता के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए, उड़ान विभिन्न रिटेलर प्रमोशन पर काम करेगा जिससे कि विस्तार में तेजी और प्लैटफॉर्म पर खरीदारों की संख्‍या बढ़ाई जा सके।

उड़ान ने हाल ही में अपनी ग्रामीण पहल “प्रोजेक्ट विस्तार” को शुरू किया है, जिसका लक्ष्य भारत में विशाल अवसर का लाभ उठाकर फास्ट मूविंग कंज्‍यूमर गुड्स (एफएमसीजी) और फूड प्रॉडक्ट्स की श्रेणी का विस्तार करना है। इस परियोजना के तहत उड़ान 3 हजार तक की आबादी के हर गांव को अपनी सेवाएं उपलब्ध करा रहा है। हाल ही में इस परियोजना को उत्तर प्रदेश के गांवों में लागू किया गया है और यह परियोजना 10 जिलों में 15 हजार से ज्यादा रिटेलर्स तक पहुंच चुकी है। कंपनी का लक्ष्य अगले 10-12 महीनों में 10 हजार से ज्यादा गांवों और कसबों में अपनी पहुंच बढ़ाना है। प्रोजेक्ट विस्तार शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में दूरी को कम करने के लिए एक रणनीतिक कदम है। उम्मीद है कि उड़ान के विशाल किराना नेटवर्क का लाभ उठाकर कंपनियां विस्तृत रेंज के एफएमसीजी प्रॉडक्ट्स को गांव के लोगों को उपलब्ध कराएंगी।

उड़ान के हेड-एफएमसीजी बिजनेस, विनय श्रीवास्तव ने कहा कि, “हम इस गर्मी में भारतीय उपभोक्ताओं के लिए ‘शानदार भारतीय स्वाद’ (द ग्रेट इंडियन टेस्ट) पेश करते हुए उत्‍साहित महसूस कर रहे हैं। हमारा मानना है कि हमारे बड़ी संख्‍या में रिटेल विक्रेताओं और किफायती वितरण नेटवर्क के संयोजन से हम सम्पूर्ण भारत में बाजार में ‘कैम्पा’ रेंज की व्‍यापक पहुंच के लिए आरसीपीएल की ज़रूरतें पूरी करने के लिए खास स्थिति में हैं।”

उन्‍होंने आगे कहा, “उड़ान के विस्तृत वितरण नेटवर्क और रिटेल पार्टनर्स के साथ मजबूत संबंधों से कई राष्ट्रीय और क्षेत्रीय ब्रांडों को लाभ हुआ है तथा उन्हें उल्‍लेखनीय लागत लाभों के साथ राष्ट्रीय बाज़ारों तक तेजी से पहुँच बनाने की क्षमता हासिल हुई है। रिटेलर्स और छोटी-छोटी किराना दुकानों को सेवा देने के अपने प्रयास में उड़ान अपनी ताकत का लगातार लाभ उठाएगा और पूरे भारत में अपना कारोबार बढ़ाने के इच्छुक ब्रांडों के लिए पसंदीदा सहयोगी बनने की दिशा में काम करेगा।”

उड़ान ने अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए अपनी क्षमताएँ बढ़ाने और उन्‍हें मजबूत करने के लिए टेक्नोलॉजी, सप्लाई चेन, कैटेगरी, क्रेडिट, लोग, और अनुपालन सहित व्यवसाय के विभिन्न स्तंभों में निवेश किया है। कंपनी ने ग्राहकों के गहन विश्लेषण का लाभ उठाकर और ऐप की गति बढ़ाकर ग्राहकों के संपूर्ण अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अनेक पहलें भी शुरू की हैं।

कैलेंडर वर्ष 2022 में, उड़ान ने 89% से अधिक की आवर्ती खरीद दर (रिपीट परचेज रेट) के साथ आवश्यक वस्तुओं के वर्ग में भारी उछाल देखा जो साझेदारों के साथ इसके मजबूत रिश्तों का प्रमाण है। इसके अलावा 1.5 लाख टन से ज्यादा एफएमसीजी प्रॉडक्ट्स की शिपिंग उड़ान के माध्यम से की गई। इन प्रॉडक्ट्स के लिए काफी बड़ी संख्या में ऑर्डर उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र और तेलंगाना से प्राप्त हुए।

उड़ान के बारे में:
ट्रेड इकोसिस्टम को बदलने और टेक्नोलॉजी का लाभ उठाकर छोटे बिज़नेसेस को सशक्त बनाने के दूरदर्शी विचार के साथ वर्ष 2016 में स्थापित, उड़ान भारत का सबसे बड़ा बी2बी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है। यह लाइफ स्टाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, होम तथा किचन, स्टेपल्स, फलों और सब्जियों, एफएमसीजी, फार्मा, खिलौनों तथा जनरल सामानों सहित विभिन्न कैटेगरीज़ में परिचालन करता है। देश भर में उड़ान के 30 लाख से अधिक रिटेलर्स और हज़ारों विक्रेता हैं। यह प्लेटफॉर्म उड़ानएक्सप्रेस के जरिए 1000+ से अधिक शहरों और 12,500 से अधिक पिन कोड्स को कवर करते हुए रोजाना डिलिवरी के लिए सप्लाई चेन और लॉजिस्टिक्स ऑपरेशंस को सक्षम बनाता है, जो बी2बी ट्रेड पर केंद्रित और मजबूत टेक्नोलॉजी पर आधारित है। उड़ानकैपिटल के जरिए, उड़ान फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स और सेवाओं को सक्षम बनाता है, ताकि छोटे बिज़नेसेस, मैन्यूफैक्चरर्स और रिटेलर्स अपने बिज़नेस का विस्तार कर सकें।
उड़ान का मुख्यालय बेंगलुरू में है और भारतवर्ष के सभी प्रमुख महानगरों और प्रमुख शहरों में इसके कार्यालय हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button