वजन घटाने की सारी प्लानिंग हो जाएगी बेकार, अगर इन फूड कॉम्बिनेशन को खाएंगी

नई दिल्ली. वजन घटाना काफी मुश्किल काम है। कंट्रोल डाइट, एक्सरसाइज के साथ ही सही खानपान भी जरूरी होती है। वैसे भी ज्यादा वजन इन दिनों कई सारी बीमारियों की वजह बन रहा है। जिसमे दिल की बीमारियों से लेकर फैटी लीवर जैसी कंडीशन शामिल हैं। ऐसे में हर कोई वजन लूज करने के बारे में सोचता है। जब हम वेट लूज करने के लिए मेहनत करते हैं और फिर भी मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता। तो जरूरी है कि अपने खानपान पर भी ध्यान दें क्योंकि कई बार कुछ फूड को एक साथ खाने पर वो वजन बढ़ाने का काम करता है। 

केला और दूध साथ में खा रहे
वजन घटाने की मुहिम पर हैं तो कभी भी केला और दूध को साथ में खाने की कोशिश ना करें। क्योंकि ये फार्मूला केवल वेट गेन करने वालों के लिए काम करता है। अगर आप हेल्दी और न्यूट्रशन डाइट की वजह से केला ले रहे हैं तो दूध पीने के कम से कम आधे घंटे बाद ही केला खाएं। 

खाना खाने के तुरंत बाद डेजर्ट
बहुत से लोगों को खाने की प्लेट में डेजर्ट जरूरी होता है। वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोग हेल्दी ऑप्शन चुन लेते हैं। हालांकि अगर आप वेट लॉस करने में लगे हैं तो खाना खाने के तुरंत बाद डेजर्ट को पूरी तरह से अवॉइड करें। इसका कारण है आपका पेट, जो कि खाने से भरा है, जब आप डेजर्ट को भी खा लेते हैं को आंतों पर एक्स्ट्रा बोझ हो जाता है। इसलिये डेजर्ट खाने के लिए आपको करीब आधे घंटा तो रुकना ही चाहिए।

चाय के साथ स्नैक्स
बहुत से लोगों को दिन चाय के साथ स्टार्ट होता है। खाली पेट चाय पीने के नुकसान जानने के बाद आप उसके साथ कुछ स्नैक्स खाने लगते हैं। साइंटिफिकली ये पूरी तरह से गलत है क्योंकि चाय में मिलने वाले कैफीन और टैनिन खाने के साथ मिलकर एसिडिटी और ब्लॉटिंग बनाने लगते हैं।

एक बार में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन वाला खाना
वजन घटाने के लिए प्रोटीन डाइट लेना जरूरी होता है। लेकिन आप अगर एक बार में ही ढेर सारे प्रोटीन वाला खाना खा रही हैं तो संभल जाएं। ये आपके वजन को बढ़ा सकता है। क्योंकि प्रोटीन को पचने में समय लगता है। जब आप ढेर सारा प्रोटीन एक बार में ही खा लेते हैं तो पेट को डाइजेस्ट करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए आप दिनभर में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में प्रोटीन की मात्रा लें। 

रोटी और चावल
रोटी और चावल को एक थाली में परोसा जाता है। अगर आप वजन घटा रहे हैं तो दोनों को एक साथ खाने की गलती ना करें। क्योंकि रोटी और चावल दोनों की ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले होते हैं। जब आप दोनों को साथ में खाते हैं तो ये शरीर में स्टार्च की मात्रा को बढ़ा देते हैं। जिसकी वजह से कई बार डाइजेशन में दिक्कत आती है और शरीर का मेटाबॉलिज्म सिस्टम डिस्टर्ब हो जाता है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button