एनीमिया की समस्या दूर करके वेट लॉस में भी करती है मदद गुड़ की चाय, जानें फायदे और बनाने का तरीका

नई दिल्ली.  दिनभर की थकान मिटानी हो या फिर ठंड से करना हो बचाव, चाय पीने के शोकीन लोगों को चाय पीने का बहाना चाहिए होता है। लेकिन चाय में डाली जानी वाली चीनी की अधिकता आपकी सेहत को कई बार नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में गुड़ की चाय आपकी सेहत के लिए बेहतर विकल्प हो सकती है। गुड़ में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन बी12, कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी जैसे तत्व पाये जाते हैं। जो शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते हैं। गुड़ की तासीर गर्म होती है, जो शरीर को गर्म बनाए रखने में मदद कर सकती है। सर्दियों में गुड़ की चाय का सेवन करने से व्यक्ति की कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी ठीक हो सकती है। आइए जानते हैं गुड़ की चाय पीने से व्यक्ति को मिलते हैं क्या-क्या फायदे और कैसे बनाई जाती है गुड़ की चाय। 

एनीमिया-
एनीमिया यानि शरीर में खून की कमी होने पर गुड़ की चाय का सेवन फायदेमंद होता है। गुड़ की चाय आयरन से भरपूर होती है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है, जिससे हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है और खून की कमी दूर होती है।

वेट लॉस में फायदेमंद-
वेट लॉस करना चाहते हैं तो गुड़ की चाय का सेवन करें। चीनी की चाय पीने से शरीर में फैट बढ़ता है। लेकिन गुड़ की चाय पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

पाचन तंत्र होता है मजबूत-
गुड़ की चाय का सेवन पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में फायदेमंद होता है। अगर आप गुड़ की चाय का नियमित सेवन करते हैं, तो इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है और कब्ज, एसिडिटी, अपच जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

माइग्रेन की समस्या करें दूर-
यदि आपको माइग्रेन है या सिरदर्द की समस्या है तो गुड़ की चाय का सेवन कर सकते हैं। गुड़ की चाय में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो माइग्रेन को दूर करने में उपयोगी है।

इम्यूनिटी बूस्ट-
गुड़ में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं। 

गुड़ की चाय बनाने का तरीका-
गुड़ की चाय बनाने के लिए एक पैन में डेढ़ कप पानी को उबालें। जब पानी अच्छे से उबल जाएं, तो उसमें इलायची, अदरक, दालचीनी और चाय की पत्ती को डालकर पानी को उबालें। पानी उबलने के बाद उसमें दूध डालकर चाय को पकाएं। चाय को नीचे उतार लें। उसमें अपने टेस्ट के अनुसार गुड़ को मिलाएं और छन्नी से छान कर चाय पिएं।  ध्यान रहे गुड़ डालकर चाय न उबालें, वरना चाय फट जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button