इस बार लंबी छुट्टियों में घूम आएं फुकेत, ऐसे बनाएं बजट प्लान

भारत की आधी जनसंख्या घूमने के लिए गोवा जाती है या फिर इंटरनेशनली मालदीव्स जा पाती है। लेकिन क्यों बार-बार एक ही जगह जाया जाए? अब तो भई अगस्त में लंबी छुट्टियां भी पड़ रही हैं तो फिर आप क्यों थाईलैंड घूम आएं। यह साउथ ईस्ट एशियन कंट्री अपने ट्रॉपिकल बीचेज के लिए बहुत लोकप्रिय है। हर तरफ साफ समुद्री पानी में खूबसूरत नीले आकाश का प्रतिबिंब दिखाई पड़ता है। खूबसूरत बुद्ध के मंदिर और प्राचीन मॉन्यूमेंट्स यहां पर हैं जिन्हें देखकर आप भी मंत्रमुग्ध हो सकते हैं।

थाइलैंड की कराबी, फुकेत, बैंकॉक जैसे शहर बहुत फेमस है और यहां पर होने वाली तमाम एक्टिविटीज का अनुवभ आपको और कहीं नहीं मिलेगा। फिर महाशय जब मौका और दस्तूर है तो यहां का ही प्लान बना लें।

अगर आपकी समस्या बजट की है तो फिर आप उसे भी आसानी से प्लान कर सकते हैं। टिकट से लेकर स्टे और घूमने-फिरने में किस तरह और कितना खर्च आएगा वो लम्पसम्प अगर आपको पता चल गया तो फिर तो आप आसानी से अपनी ट्रिप प्लान कर सकते हैं।

आज इस आर्टिकल में हम आपको थाइलैंड के फुकेट शहर की बजट ट्रिप प्लान करने के कुछ शानदार टिप्स बताने वाले हैं। इन टिप्स को फॉलो कर बनाएं अपना सस्ता, किफायती बजट प्लान।

टिकट बुकिंग ऐसे करें

ticket booking to phuket

अगर आप कहीं बाहर जाते हैं तो टिकट्स और घूमने की प्लानिंग कुछ समय पहले ही कर लेते हैं। चूंकि आप इंटरनेशनल फ्लाइट्स बुक करेंगे तो उसके लिए भी पहले ही आप ट्रैवल एजेंट्स से बात करके रख सकते हैं। इसके अलावा आप खुद से टिकट बुक कर रहे हैं तो कम से कम 2 से 3 महीने पहले अपनी टिकट बुक करें।

दिल्ली से फुकेत की फ्लाइट – 17000 रुपये से शुरू, वन-वे/ पर्सन

मुंबई से फुकेत की फ्लाइट – 15000 रुपये से शुरू, वन-वे/ पर्सन

लोकल स्टे की करें बुकिंग

फुकेत एक अच्छी कमर्शियल जगह है और इसी कारण यहां आपको तमाम होमस्टे, होस्टल और होटल्स मिल जाएंगे। आप बीच के किनारे बेहतरीन होमस्टे में अपनी छुट्टियां गुजार सकते हैं। यहां पर एरिया के हिसाब से कीमतों पर काफी बड़ा गैप आ जाता है। इसलिए बुकिंग करने से पहले ध्यान रखें कि आपके होस्टल, होमस्टे और होटल से सिटी सेंटर कितनी दूरी पर है। यह पर होस्टल की शुरुआत 1000 रुपये से होती है। होमस्टे और होस्टल 1700 रुपये से शुरू हैं। आप जो भी विकल्प चुन रहे हैं उसमें ब्रेकफास्ट की फैसिलिटी जरूर ऑप्ट करें

ऐसे करें फुकेत में सवारी

phuket transport

फुकेत के आसपास जाने का सबसे अच्छा तरीका टुक-टुक है, हालांकि कभी-कभी आपको यात्रा के दूसरे तरीके पर निर्भर रहना पड़ सकता है, जैसे टैक्सी या किराये की कार। ज्यादातर रिसॉर्ट एरिया घूमने के लिए काफी छोटे हैं और आप आसानी से एक जगह से दूसरी जगह तक जा सकते हैं। यहां आसपास ही बीच, लोकल मार्केट, रेस्तरां आदि हैं। टुक-टुक की सवारी की कीमत 217 रुपये से है। यह कीमत दूरी के बढ़ने के साथ बढ़ती रहती है।

फुकेत में करें ये एक्टिविटीज

फी फी आइलैंड टूर, सिमिलन आइलैंड्स स्पीड बोट टूर, साइमन कैबरे शो आदि का आनंद लें। फुकेत डॉल्फिन शो के अलावा फेमस स्पा मसाज का मजा लें और साथ ही 140 फुट बुद्ध के साक्षी बनें। इसके अतिरिक्त ऐसी कई रोमांचक गतिविधियां हैं जो फुकेत में आप कर सकते हैं। इन सारी एक्टिविटीज की कीमत अलग-अलग होंगी। इनके अलग पैकेज पर भी आप ध्यान दे सकते हैं। जैसे बिग बुद्ध जंगल ट्रेकिंग और लंच का पैकेज लगभग 3000 रुपये से शुरू होगा। इस तरह अपनी एक्टिविटी के लिए 2-3 पैकेज को देखकर फिर बुकिंग करें।

खाने-पीने का बजट करें सेट

phuket food

सीफूड के लिए फेमस यह जगह सी-फूड खाने वालों के बीच बहुत ज्यादा लोकप्रिय है। फुकेत में स्ट्रीट फूड के औसत भोजन की कीमत लगभग 30 बाह्ट यानी 65 रुपये है। यहां आप डंपलिंग्स, ओएस्टर ऑमलेट, थाई पैनकेक, नूडल सूप जैसी डिशेज का आनंद ले सकते हैं। गिने-चुने भारतीय रेस्तरां के कारण यहां खाना थोड़ा महंगा जरूर होगा।

अब अगर मोटा-मोटा इन सारी कॉस्ट को जोड़ लें तो आप आराम से 2 से 3 दिन की फुकेत ट्रिप को 50,000 रुपये के अंदर एन्जॉय कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button