सावधान : ये 4 गलतियां आपको बना सकती है साइबर ठगी का शिकार, जाने ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के तरीके?

नई दिल्ली। आज के समय में लोग डिजिटली हो चुके हैं। इंटरनेट की मदद से लोग घर बैठे अपने कई काम बेहद आसानी से निपटा लेते हैं। खरीदारी, कोई भी फॉर्म भरना, बस से लेकर हवाई जहाज तक के टिकट बुक करना और इसके अलावा लोग अपने बैंकिंग से जुड़े हुए काम भी आसानी से कर पाते हैं। घर बैठे ही लोग किसी को पैसे भेज सकते हैं, लेकिन इस बीच साइबर फ्रॉड के मामले में भी आए दिन सामने आते रहते हैं। दरअसल, कई बार लोग जाने-अनजाने कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिसके कारण उनके साथ ठगी तक हो जाती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आपको कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए।

निजी जानकारी शेयर न करें
अगर आप खुद को साइबर अपराध से सुरक्षित रखना चाहते हैं और आपकी मेहनत की कमाई को जालसाज न उड़ा पाए। तो आपको भूलकर भी अपनी निजी जानकारी किसी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए। पिन नंबर और डेबिट-क्रेडिट कार्ड की जानकारी किसी के साथ शेयर न करें।

पैन कार्ड और आधार किसी को न दें
आज के समय में जालसाज लोगों के पैन कार्ड और आधार कार्ड के जरिए लोगों के साथ फ्रॉड कर रहे हैं। लोगों के पैन और आधार कार्ड के जरिए खाते से पैसे उड़ाने से लेकर इन पर लोन भी ले रहे हैं, जिससे बाद में लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए आधार और पैन कार्ड नंबर या इसकी कॉपी किसी के साथ शेयर न करें।

फर्जी कॉल से सावधान
कई बार जालसाज लोगों को फर्जी कॉल करते हैं। डेबिट कार्ड ब्लॉक होने से लेकर ई-केवाईसी करवाने के नाम पर लोगों से ठगी की जाती है। इसलिए ऐसे कॉल्स से सावधान रहें और ध्यान रहे कि बैंक का अधिकारी कभी आपसे आपकी गोपनीय जानकारी नहीं पूछता है।

ऑफर्स के चक्कर में न पड़ें
कई लोग ऑनलाइन ऑफर्स के पीछे खींचे चले जाते हैं। कई कंपनियां सच में लोगों को आकर्षक ऑफर्स देती है, लेकिन इनकी आड़ में जालसाज लोगों को पहले लालच भरे ऑफर्स में फंसाते हैं और उनकी बैंकिंग जानकारी लेकर उन्हें चपत लगाते हैं। इसलिए हमेशा आधिकारिक और विश्वसनीय वेबसाइट से ही खरीदारी करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button