किडनी के मरीजों के लिए वरदान से कम नहीं ये 5 फूड्स

किडनी शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर करने का काम करती है, लेकिन अगर ये सही तरीके से काम न करें तो शरीर में गंदगी जमा होने लगती है और कई समस्याएं पैदा होने लगती हैं। किडनी को हेल्दी रखने के लिए डाइट पर फोकस करना जरूरी है।
किडनी की समस्या में डाइट को लेकर बहुत सर्तक रहना होता है। डाइट के जरिए किडनी की परेशानी के लक्षणों को कम किया जा सकता है और दर्द को भी काफी हद तक दूर किया जा सकता है। अगर आप भी किडनी में किसी भी तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करना चाहिए।
किडनी के लिए दवा की तरह काम करते हैं ये फूड-these foods act like medicine for kidney 

लहसुन: लहसुन मैंगनीज, विटामिन सी और विटामिन बी 6 से भरा होता है और ये सूजन को कम करने का काम करता है शरीर को डिटॉक्स भी करता है। लहसुन किडनी के हेल्थ के लिए जरूर खाना चाहिए। कोशिश करें कि कच्चा लहसुन सुबह खाएं। इससे कोलेस्ट्रॉल कि दिक्कत भी दूर होगी।

प्याज: किडनी की बीमारी में नमक कम खाना होता है और प्याज सोडियम फ्री डाइट है। लहसुन -प्याज को जैतून के तेल के साथ खाने से किडनी को फायदा होता है।
सेब: सेब में पोटेशियम, फास्फोरस और सोडियम कम होता हैं जो किडनी को हेल्दी रखता है। किडनी से संबंधित समस्याओं का सामना करने वाले लोगों के लिए सेब खाना बेहद फायदेमंद होगा।
गोभी: फूलगोभी में बहुत ज्यादा विटामिन सी, फोलेट और फाइबर होता है। यह इंडोल, ग्लूकोसाइनोलेट्स और थियोसाइनेट्स से भी भरा होता है जो लीवर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं।
लाल शिमला मिर्च: लाल शिमला मिर्च में पोटैशियम की मात्रा कम होती है जो किडनी की सेहत के लिए उपयोगी है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए के साथ-साथ विटामिन बी 6, फोलिक एसिड और फाइबर भरपूर होता है जो किडनी को हेल्दी रखता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button