How To Control Sugar Level: सोने से पहले करें एक जरूरी काम, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

शरीर में शुगर लेवल बढ़ना काफी हानिकारक माना जाता है। डायबिटीज के मरीजों को खास ध्‍यान देने की जरूरत होती है। खराब लाइफस्टाइल और उचित भोजन न करने से डायबिटीज हो सकती है, जिससे हार्ट अटैक सहित अन्‍य बीमारियों का भी खतरा रहता है। दिनचर्या में सुधार कर इन समस्याओं से निपटा जा सकता है।

HIGHLIGHTS

  1. स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा माना जाता है टहलना
  2. खाने के दो से तीन घंटे बाद ही सोना चाहिए
  3. भूखा रहने से भी शुगर लेवल बढ़ सकता है

हेल्‍थ डेस्‍क, इंदौर (How to Control Sugar Level)। भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस बीमारी से कई लोग पीड़ित है। डायबिटीज का पुख्ता इलाज नहीं है, ऐसे में मरीज के पास केवल परहेज और उचित लाइफस्‍टाइल का पालन करने का ही विकल्प रहता है।

यदि शुगर लेवल तय लिमिट से अधिक हो जाए तो कई बीमारियों का खतरा भी पैदा हो जाता है। यहां तक कि इसमें मरीज को हार्ट अटैक भी आ सकता है। आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।

इन बातों पर दें ध्‍यान

खाने के बाद टहले

रात के खाने के बाद टहलना शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। जिन लोगों को डायबिटीज है, उन्हें डिनर के बाद जरूर टहलना चाहिए। खाना खाने के बाद तुरंत सोने से शुगर लेवल बढ़ सकता है।

खाना खाने के बाद कम से कम 10 से 15 मिनट तक डालना चाहिए। इससे कमर और पेट के आसपास चर्बी जमा नहीं होती और मोटापे से भी बचा जा सकता है। इसके अलावा खाना खाने के करीब दो से तीन घंटे बाद ही सोना चाहिए।

naidunia_image

भूखे ना रहे

भूखा रहने से शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है। ऐसे में ग्लूकोज लेवल को मेंटेन रखने के लिए दिन भर कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए। साथ ही डाइट में पौष्टिक भोजन शामिल करना चाहिए। शराब और स्मोकिंग जैसी चीजों से भी दूर रहें।

naidunia_image

 
 

नियमित एक्सरसाइज करें

रात में भोजन के बाद टहलने के अलावा नियमित एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी होता है। ऐसा करने से आप शुगर लेवल को कंट्रोल में कर सकते हैं। साथ ही हेल्थ से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी बच सकते हैं।

naidunia_image

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button