PM Modi Ukraine Visit: पीएम मोदी का यूक्रेन दौरा… राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की से की मुलाकात, कंधे पर हाथ रख टहलते आए नजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूक्रेन दौरे पर पहुंचे हैं। पीएम के इस दौरे से पहले अमेरिका और पौलेंड की‍ टिप्पणी सामने आई है, जिन्होंने इस दौरे की तारीफ की है। साथ ही कहा है कि यह दौरा ऐतिहासिक हो सकता है।

HighLights

  1. कीव में 7 घंटे बिताएंगे पीएम मोदी
  2. पीएम की टिप्पणी की तारीफ की
  3. रक्षा मंत्री करेंगे अमेरिका का दौरा

एजेंसी, नई दिल्ली (PM Modi Ukraine Visit)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज युद्धग्रस्त यूक्रेन के दौरे पर पहुंचे। यहां उन्‍होंने राष्‍ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की। इस दौरान वे जेलेंस्‍की के कंधे पर हाथ रख टहलते नजर आए।

पीएम मोदी पौलेंड के से ट्रेन के जरिए कीव पहुंचे, यहां कीव सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर प्रधानमंत्री की अगवानी की गई। इसके बाद में भारतीय समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी का भव्‍य स्‍वागत किया। यह पहली बार है, जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री यूक्रेन पहुंचे हैं।

पौलेंड ने की तारीफ

पीएम मोदी के इस दौरे की पौलेंड ने भी तारीफ की है। पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क ने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को भारत न्यायसंगत तरीके से समाप्त करने में अहम और सकारात्मक भूमिका निभा सकता है। उन्होंने कहा कि यह यात्रा ऐतिहासिक हो सकती है।

अमेरिका ने क्या कहा

अमेरिकी विदेश प्रबंधन एवं संसाधन के उप विदेश मंत्री रिचर्ड आर वर्मा ने कहा कि ‘मैं इस यात्रा से बहुत खुश हूं। मुझे लगता है कि पीएम मोदी की पोलैंड और यूक्रेन की यात्रा बेहद महत्वपूर्ण है।’ उन्होंने पीएम मोदी की टिप्पणी की भी तारीफ की है, जिसमें उन्होंने कहा था कि ‘यह युद्ध का युग नहीं है और यह शांति का समय है।’

युद्ध से किसी समस्या का समाधान नहीं हो सकता

पीएम मोदी ने कहा, ‘यूक्रेन और पश्चिम एशिया में चल रहा संघर्ष हम सभी के लिए चिंता का विषय है। भारत का दृढ़ विश्वास है कि किसी भी समस्या का समाधान रणभूमि में नहीं हो सकता।’ उन्होंने कहा कि मासूमों की जान की हानि पूरे मानवता के लिए सबसे बड़ी चुनौती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, जनवरी 2025 में पोलैंड यूरोपियन यूनियन की अध्यक्षता करेगा। मुझे विश्वास है कि पोलैंड सरकार के सहयोग से भारत और EU के संबंधों को मजबूती मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button