Gathiya Symptoms In Child: 100 प्रकार का होता है गठिया रोग, बच्‍चों को भी घेर सकती है बीमारी

गठिया रोग लंबे समय तक रहने वाली बीमारी है। इससे घुटनों में दर्द और अकड़न पैदा होती है। यह बीमारी आमतौर पर बुजुर्गों में होती है, लेकिन आज के दौर में यह समस्या युवाओं और बच्चों में देखने को मिल रही है। वजन ज्यादा होने पर भी गठिया रोग हो सकता है।

HIGHLIGHTS

  1. जोड़ों को प्रभावित करता है गठिया रोग
  2. धूम्रपान के कारण भी होता है गठिया रोग
  3. नियमित संतुलित आहार का करें सेवन

हेल्‍थ डेस्‍क, इंदौर (Gathiya Symptoms in Child)। बारिश में मौसम में ठंडक छा जाती है। इससे मरीजों में जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ जाती है। गठिया की बीमारी बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक किसी को भी हो सकती है। हर एक श्रेणी में अलग-अलग प्रकार के गठिया रोग हो सकते हैं।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि 100 से अधिक प्रकार की गठिया की बीमारी होती है। सबका इलाज भी अलग-अलग होता है। इसलिए गठिया होने पर सबसे पहले उसका प्रकार पता करना जरूरी होता है।

क्‍यों होता है गठिया

दरअसल, इस मौसम में जोड़ों के आसपास मांसपेशियों में सिकुड़न आ जाती है, जिससे जोड़ों को खून का सही प्रवाह नहीं मिल पाता है। अगर मरीज नियमित रूप से डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाएं ले तो ठंड में भी दर्द नहीं बढ़ेगा। दवा लेने पर गठिया काबू में रहता है।

बच्चों में भी कई प्रकार की गठिया की बीमारी होती है। इसका मुख्य कारण इंफेक्शन, डेंगू, कोविड, वायरल और मिलावटी भोजन है।

naidunia_image

गठिया के मुख्य लक्षण

  • जोड़ों में दर्द
  • दर्द के साथ अकड़न-सूजन
  • मुंह में लगातार छाले होना
  • बाल झड़ना
  • त्वचा पर लाल निशान बनना
  • कमजोरी आना
  • जोड़ों के दर्द के साथ बार-बार बुखार आना

naidunia_image

 

क्‍या कहते हैं एक्सपर्ट

गठिया रोग विशेषज्ञ सौरव मालवीय के अनुसार, ऐसे कोई भी लक्षण दिखे तो तुरंत विशेषज्ञ डॉक्टर को दिखाकर परामर्श लेना जरूरी होता है ताकि गठिया के प्रकार का पता कर इसका इलाज शुरू किया जा सके। इसके साथ ही जांच भी जरूरी होती है ताकि इलाज बेहतर तरीके से शुरू हो सके। इस बीमारी में दवाइयों के साथ ही व्यायाम भी जरूरी है।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button