Diabetes Awareness Day 2024: तेजी से युवाओं को गिरफ्त में ले रहा है मधुमेह, ऐसे कर सकते हैं बचाव"/>

Diabetes Awareness Day 2024: तेजी से युवाओं को गिरफ्त में ले रहा है मधुमेह, ऐसे कर सकते हैं बचाव

Diabetes Awareness Day 2024: मधुमेह अनुवांशिक कारणों के आलावा अनियमित जीवन शैली, तनाव, शारीरिक व्यायाम का ना होना इस बीमारी का मुख्य कारण है। मधुमेह रोगियों की संख्या का तेजी से बढ़ना चिंता का विषय बन चुका है। मधुमेह से बचने के लिए शारीरिक कसरत करने और संयमित भोजन करने की जरूरत होती है। बच्चों को भी डायबिटीज हो रही है, जिसका प्रमुख कारण कोल्ड्रिंक है।

HIGHLIGHTS

  1. डायबिटीज की बीमारी लगातार बढ़ती जा रही है।
  2. प्रतिदिन 30 मिनट तेज कदमों से टहलें या जागिंग करें।
  3. चीनी भी धीरे-धीरे छोड़ देने से शुगर जल्दी कोंट्रोल होता है।

Diabetes Awareness Day 2024: अनियमित खानपान व दिनचर्या के कारण इन दिनों लोगों में मधुमेह यानि डायबिटीज की बीमारी लगातार बढ़ती जा रही है। मधुमेह तेजी से युवाओं को अपनी गिरफ्त में ले रहा है। इसकी रोकथाम के लिए हर साल 27 जून को मधुमेह जागृति दिवस मनाया जाता है।

कसरत करने और संयमित भोजन करने की जरूरत

मधुमेह अनुवांशिक कारणों के आलावा अनियमित जीवन शैली, तनाव, शारीरिक व्यायाम का ना होना इस बीमारी का मुख्य कारण है। मधुमेह रोगियों की संख्या का तेजी से बढ़ना चिंता का विषय बन चुका है। मधुमेह से बचने के लिए शारीरिक कसरत करने और संयमित भोजन करने की जरूरत होती है।

प्रतिदिन 30 मिनट तेज कदमों से टहलें या जागिंग करें

विशेषज्ञों का कहना है कि प्रतिदिन 30 मिनट तेज कदमों से टहलना या जागिंग से बहुत फायदा होता है। भोजन में रोटी, रेशे दार हरी सब्ज़ी व फल और करीब आधा लीटर बिना मलाई का दूध लेना चाहिए। चीनी भी धीरे-धीरे छोड़ देने से शुगर जल्दी कोंट्रोल होता है।

डायबिटीज का कारण

मधुमेह होने के कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं। जैसे – उम्र बढ़ना, अनियमित दिनचर्या, मोटापा, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्राल आहार, तनाव, धूम्रपान आदि।

डायबिटीज के लक्षण

मधुमेह होने पर हमें कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं, जिनमें से कुछ सामान्य लक्षण इस प्रकार हैं – ब्लड शुगर घटना या बढ़ना, बार-बार पेशाब आना, आंखों के नीचे काले धब्बे, अधिक भूख-प्यास और थकान, शरीर का एक हिस्सा सुन्न हो जाना, ठीक से सुनाई ना देना आदि।

डायबिटीज से कैसे बचें

मधुमेह से बचने के लिए अपनी अनियमित दिनचर्या और खानपान में बदलाव लाएं। नियमित रूप से व्यायाम करें। धूम्रपान ना करें और पर्याप्त नींद लीजिए। तनाव से मुक्त रहें और ऐसी चीजें करें, जिससे आपको ख़ुशी मिले। इसके अलावा सबसे जरूरी है कि नियमित स्वास्थ्य जांच करवाएं और डॉक्टर से सलाह लें।

कसरत जरूर करें

जिला अस्पताल सिविल सर्जन डा मनीष मिश्रा ने बताया कि डाइबिटीज ना हो इसके लिए कसरत करना जरुरी है। कई लोग केवल योगासन ही करते है, लेकिन योगासन के साथ ही कसरत जरुरी है। कसरत का विकल्प योगासन नहीं है। खानें मे विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। ऐसी वस्तुओं का सेवन ना करें, जिसमें शुगर हो।

बच्चों में डायबिटीज का प्रमुख कारण कोल्ड्रिंक

आज के समय बच्चों को भी डायबिटीज हो रही है, जिसका प्रमुख कारण कोल्ड्रिंक है। कोल्ड्रिंक में शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है। यानि एक व्यक्ति को जितनी शुगर लेनी हो, उससे दस गुना ज्यादा शुगर कोल्ड्रिंक में होती है। इसलिए बच्चों को कोल्ड्रिंक से दूर रखे। काजू छोड़कर अन्य ड्राइफ्रूट्स का सेवन करें। साथ ही हरी सब्जियां, फल आदि का भी सेवन कर सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button