आपसे गुस्सा नहीं होता है कंट्रोल, तो इन Anger Management Tips का लें सहारा"/>

आपसे गुस्सा नहीं होता है कंट्रोल, तो इन Anger Management Tips का लें सहारा

हेल्थ डेस्क, इंदौर। गुस्से के बारे में कहा जाता है कि यह रिश्ते और स्वास्थ्य दोनों को खराब करता है। कुछ लोग होते हैं जिनको गुस्सा बहुत आता है। वह गुस्सा करने के बाद पछताते भी हैं कि आखिर उन्होंने क्यों गुस्सा किया, लेकिन तब तक बहुत देर हो जाती है। एक स्टडी में बताया गया है कि गुस्से की वजह से दिल की समस्या बढ़ जाती है। आपको इस आर्टिकल में गुस्से को कंट्रोल करने के टिप्स बताएंगे।

 

गुस्से के ट्रिगर को पहचानें

 

गुस्से को कंट्रोल करने के लिए बहुत जरूरी है कि यह पता करना कि आपको किन वजहों से गुस्सा आता है। यह पता करने के बाद आपको बस उन वजहों से खुद को दूर रखने की कोशिश करनी होगी।

 

ब्रेक लें

 

गुस्से में अक्सर सोच ना पाने की वजह से लोग कुछ भी बोल देते हैं, जिसका बाद उन्हें पछतावा होता है। ऐसी स्थिति में आप न फंसे, इसलिए बेहतर यह होगा कि आप गुस्से में कुछ ना बोलें। आप एकांत में जाकर बैठ जाएं, जहां कोई भी आप से बात न कर सकें। इस दौरान आपका गुस्सा भी शांत हो जाएगा और आप बेहतर तरीके से चीजों के बारे में सोच पाएंगे।

सोच-समझकर करें बात

 

गुस्से में गहरी सांस लेकर 10 तक की उल्टी गिनती गिनना चाहिए। ऐसे में आपका पूरा ध्यान उसी पर चला जाएगा और गुस्सा भी शांत हो जाएगा। इस दौरान आपको गुस्से के दौरान कहने वाली बात पर सोचना का मौका मिल जाएगा। आप अपनी बात को और प्रभावी तरीके से रख पाएंगे।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button