Obstructive Sleep Apnea: नींद के दौरान सांस लेने में आ रही है समस्या, तो हो सकती है ये बीमारी, जानें लक्षण"/>

Obstructive Sleep Apnea: नींद के दौरान सांस लेने में आ रही है समस्या, तो हो सकती है ये बीमारी, जानें लक्षण

एक दंत चिकित्सक अक्सर नींद विकारों को सबसे पहले डायग्नोज करता है। दंत परीक्षण से ओएसए के बहुमूल्य शुरुआती संकेत मिलते हैं।

HIGHLIGHTS

  1. ओएसए में नींद के दौरान सांस लेने में रुकावट होती है।
  2. इसे एपनिया कहा जाता है और यह 10 से 20 सेकंड तक रह सकता है।
  3. यह एक गंभीर समस्या है।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। Obstructive Sleep Apnea: कई लोगों को खर्राटे आने की समस्या होती है, लेकिन वह इसे सामान्य समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। जबकि अत्यधिक खर्राटे आना ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (ओएसए) का संकेत हो सकता है। एमडीएस और प्रोफेसर डॉ. निकिता भटनागर के मुताबिक, ओएसए में नींद के दौरान सांस लेने में रुकावट होती है। इसे एपनिया कहा जाता है और यह 10 से 20 सेकंड तक रह सकता है। पाली सोमो ग्राफ यानी कि एक नींद परीक्षण, यह आकलन करता है कि रात भर में कितना एपनिया हो रहा है।

डॉक्टर से जरूर लें सलाह

एक बार जब यह एक निश्चित संख्या तक पहुंच जाता है, तो ओएसए का निदान किया जा सकता है। यह एक गंभीर समस्या है, क्योंकि आपका शरीर नींद के दौरान ऑक्सीजन पर निर्भर करता है। जैसे कि वह जागते समय करता है। यदि आप नींद के दौरान खर्राटे लेते हैं, तो ऑक्सीजन की मात्रा मस्तिष्क तक कम पहुंचती है और उसे गहरा नुकसान हो सकता है। बहुत लोगों को आश्चर्य होता है कि दंत रोग विशेषज्ञ मरीजों से नींद के बारे में सवाल क्यों पूछते हैं।

इन तरीकों से खर्राटे करें कम

एक दंत चिकित्सक अक्सर नींद विकारों को सबसे पहले डायग्नोज करता है। दंत परीक्षण से ओएसए के बहुमूल्य शुरुआती संकेत मिलते हैं। खर्राटों को कम करने के लिए शराब का सेवन न करें, पीठ की तरफ से ना सोएं, करवट की तरफ से सोने की कोशिश करें, अपनी नाक में वायु मार्ग को खुला रखने के लिए प्राणायाम जैसे योग करें।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button