Health News : अपनी मर्जी से मेडिकल स्टोर से दवा खरीद कर प्रयोग करते हैं? हो जाएं सावधान"/>

Health News : अपनी मर्जी से मेडिकल स्टोर से दवा खरीद कर प्रयोग करते हैं? हो जाएं सावधान

HIGHLIGHTS

  1. ऐसा करने से बीमारी का जोखिम बढ़ सकता है।
  2. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है।
  3. कम उम्र के बच्चे आसानी से चपेट में आ जाते हैं।

Health News : गर्मी के मौसम में उल्टी दस्त, डायरिया का खतरा बढ़ जाता है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण कम उम्र के बच्चे आसानी से इसकी चपेट में आ जाते हैं। कुछ मामलों में माता-पिता उल्टी दस्त की समस्या को हल्के में लेकर शिशु का उपचार स्वयं करने लगते हैं। घरेलू उपचार के साथ अपनी मर्जी से मेडिकल स्टोर से खरीदी गई दवा का शिशु पर प्रयोग करते हैं। इससे बीमारी का जोखिम बढ़ सकता है।

पेट में संक्रमण का खतरा रहता है

 

कम उम्र के बच्चे कोई भी सामग्री अपने मुंह में ले जाने का प्रयास करते हैं। इससे पेट में संक्रमण का खतरा रहता है। यदि आप यात्रा कर रहे हैं और बच्चा अचानक उल्टी दस्त की चपेट में आ जाए तो मनमर्जी से दवा न देते हुए ओआरएस का घोल पिलाएं। इससे बच्चे के शरीर में आई पानी की कमी दूर होगी।

लक्षण बच्चों में नजर आएं तो बिना देर किए चिकित्सीय परामर्श लें

उल्टी दस्त, पेट दर्द, बुखार, सिर में दर्द, वजन घटना, भूख न लगना जैसे लक्षण बच्चों में नजर आएं तो बिना देर किए चिकित्सीय परामर्श लेना चाहिए। इस दशा में बच्चों को पानी उबालकर पिलाना चाहिए। दूध पिलाने के लिए बोतल का सहारा नहीं लेना चाहिए, इससे संक्रमण बढ़ सकता है।

खिलाने से पहले उनके हाथों की सफाई का विशेष ध्यान रखें

 

बच्चों को कुछ भी खिलाने से पहले उनके हाथों की सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। उन्हें बाजार में खुले में बिकने वाली खाद्य सामग्री से दूर रखना चाहिए। दूषित भोजन व पानी बच्चों में उल्टी दस्त, पीलिया का कारण बन सकता है। बच्चों के खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button