Reduce High BP: हाई बीपी से परेशान हैं तो वॉकिंग के साथ रोज खाएं 2 टमाटर"/>

Reduce High BP: हाई बीपी से परेशान हैं तो वॉकिंग के साथ रोज खाएं 2 टमाटर

HIGHLIGHTS

  1. टमाटर पोटेशियम से भरपूर होता है, जो हार्ट के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।
  2. यह शरीर में सोडियम के प्रभाव को कम करता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कम होती है।
  3. रोज डाइट में कम से कम 2 बड़े टमाटर का सेवन जरूर करना चाहिए।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। आजकल कई लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार होते हैं। हाई बीपी एक ऐसी शारीरिक परेशानी है, जो खुद रोग नहीं हैं, लेकिन कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है। यदि आपको भी लगातार हाई बीपी की समस्या रहती है तो हार्ट अटैक, डायबिटीज और किडनी की संबंधित गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में रोज 4 से 5 किलोमीटर पैदल चलने के साथ डाइट में टमाटर का भी जरूर सेवन करना चाहिए। इस बारे में ज्यादा जानकारी दे रहे हैं इंदौर स्थित अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के डॉक्टर अखिलेश भार्गव।

पोटेशियम से भरपूर है टमाटर

 

टमाटर पोटेशियम से भरपूर होता है, जो हार्ट के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। यह शरीर में सोडियम के प्रभाव को कम करता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कम होती है। रोज डाइट में कम से कम 2 बड़े टमाटर का सेवन जरूर करना चाहिए। कई शोध में यह पता चला है कि टमाटर को डाइट में शामिल करने से उच्च रक्तचाप का खतरा 36 फीसदी कम हो जाता है। उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (AHA) की ओर से भी टमाटर को अनुशंसित भोजन माना जाता है, क्योंकि इसमें पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है।

naidunia_image

टमाटर में होता है लाइकोपीन

टमाटर पोटेशियम के अलावा लाइकोपीन भी होता है। लाइकोपीन एक कैरोटीनॉयड है, जो दिल को सेहतमंद रखता है। लाइकोपीन में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। लाइकोपीन रक्त वाहिकाओं की दीवारों को सॉफ्ट बनाकर रखता है। हार्ट में ब्लॉकेज होने की आशंका कम होती है।

रोज 30 मिनट ब्रिस्क वॉक भी करें

हाई बीपी कंट्रोल करने के लिए रोज 30 मिनट ब्रिस्क वॉक करना भी जरूरी है। यह एक अच्छी कार्डियो एक्सरसाइज है। शुरुआत में ब्रिस्क वॉक के दौरान अपनी स्पीड ज्यादा न रखें। इस धीरे-धीरे बढ़ाना चाहिए। ब्रिस्क वॉक से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है और हार्ट ब्लॉकेज की आशंका नहीं रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button