गर्मी के दिनों में आंखों की समस्या से हैं परेशान, इन टिप्स का उपयोग कर रखें ध्यान"/>

गर्मी के दिनों में आंखों की समस्या से हैं परेशान, इन टिप्स का उपयोग कर रखें ध्यान

हेल्थ डेस्क, इंदौर। गर्मी के मौसम में कई तरह के एलर्जी संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में हमें आंखों का भी विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है, क्योंकि इस मौसम में धूल के छोटे-छोटे कण हवा में रहते हैं, जो हमारी आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। विजेंद्र यादव, आप्टोमेट्रिस्ट ने बताया कि आंखों को एलर्जी से कैसे बचाया जाए।

  • इससे बचाव के लिए हमें घर से बाहर धूप में निकलने पर हमेशा चश्मे का उपयोग करना चाहिए। खासकर जिन लोगों को नंबर वाला चश्मा लगा हो, उन्हें इस मौसम में विशेषकर चश्मे का उपयोग करना चाहिए।
  • सूरज से आने वाली हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणें गर्मी के दिनों में आंखों से संबंधित समस्याएं बढ़ा सकती है। इसके कारण आंखों में जलन, लालपन, खुजली की समस्या हो सकती है।
    • गर्मी में जैसे-जैसे बढ़ेगी आंखों की देखभाल करना उतना ही जरूरी होगा, क्योंकि इसके साथ लापरवाही करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। गर्मी के मौसम में आंखों की देखभाल अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। बढ़ता तापमान, धूप और धूल के कारण आंखों को अधिक संक्रमण, सूखापन का सामना करना पड़ सकता है।

     

    • गर्मी के दिनों में आंखों को सुरक्षित रखने के लिए सबसे पहले अपने शरीर को हाइड्रेट रखना चाहिए। इसके लिए हमें दिनभर में आठ से नौ गिलास पानी पीना चाहिए। इसके साथ ही फलों का सेवन करने भी फायदेमंद होगा, क्योंकि इससे भी शरीर हाइड्रेट रहता है।

     

    डिस्क्लेमर

    यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button