शाब संबंधी इन्फेक्शन और किडनी स्टोन की समस्या को दूर करने में फायदेमंद होता है भुट्टे का बाल

नई दिल्ली. मानसून के मौसम में भुट्टे खाने का मजा अलग ही होता है। ज्यादातर लोग बारिश के मौसम में भुट्टे का सेवन करना बहुत पसंद करते हैं। भुट्टा का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन भुट्टे के तरह ही इसके बाल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। जी हां, भुट्टे के बालों का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। भुट्टे के बालों में विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। पेशाब संबंधी इंफेक्शन को ठीक करने के लिए भुट्टे के बालों का सेवन करना फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं।

भुट्टे के बाल के फायदे

1. शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में फायदेमंद
शरीर टॉक्सिन को बाहर निकालने के लिए भुट्टे के बाल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि भुट्टे के बाल शरीर से ज्यादा पानी और टॉक्सिन को निकालने मदद करता है। साथ ही ये किडनी स्टोन और हार्ट अटैक के खतरे से भी बचाने में मदद करता है।

2. पेशाब संबंधी इंफेक्शन को ठीक करने में फायदेमंद
पेशाब संबंधी इंफेक्शन को ठीक करने के लिए भुट्टे के बाल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि भुट्टे का बाल एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में काम करता है, जो पेशाब संबंधी इंफेक्शन को ठीक करने में मदद करता है। साथ ही ये पेशाब की जलन को रोकने और मूत्र मार्ग की सूजन को ठीक करने में मददगार होता है। इसलिए भुट्टे के बाल से बनी चाय का सेवन जरूर करें।

3. डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद
डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए भुट्टे के बाल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि भुट्टे के बाल में विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, ब्‍लड में इंसुलिन की मात्रा को कंट्रोल में रखने में मदद करते है। जिससे डायबिटीज को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है। इसलिए भुट्टे के बाल से बनी चाय का सेवन जरूर करें।
4. वजन कम करने में फायदेमंद
वजन कम करने के के लिए भुट्टे के बाल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि भुट्टे के बाल शरीर से वॉटर रिटेंशन और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में करता है। साथ ही इसमें फाइबर मौजूद होता है, जो पेट में जमा वसा को कम करने में मदद करता है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसलिए भुट्टे के बाल से बनी चाय का सेवन जरूर करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button