Postpartum Depression: सास-ससुर के पास रहने से दूर होता है डिप्रेशन, न्यू मदर्स के लिए काम की खबर"/>

Postpartum Depression: सास-ससुर के पास रहने से दूर होता है डिप्रेशन, न्यू मदर्स के लिए काम की खबर

हेल्थ डेस्क, इंदौर। Postpartum Depression Symptoms: शादी के बाद किसी भी महिला के जीवन में सास-ससुर का बहुत अहम किरदार निभाते हैं। अब एक स्टडी ने भी इस बात पर मुहर लगा दी है। दरअसल, स्टडी में बताया गया है कि उन महिलाओं में डिप्रेशन का खतरा कम होता है, जो अपने सास-ससुर या माता-पिता के साथ रहती हैं।

फिनलैंड के हेलसिंकी यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर, जनसांख्यिकी शोधकर्ता डॉ. नीना मेत्सा-सिमोला कहती हैं कि घर में अगर मां-बाप या सास-ससुर हैं। वह अगर किसी भी तरह की सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम से दूर हैं, तो नवजात बच्चों की मां एंटी डिप्रेशन की दवाओं को नहीं खरीदती हैं।

डिप्रेशन से बचने के लिए एक दूसरे का साथ है जरूरी

रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने सन 2000 से 2014 के बीच शोध किया। इसमें फिनलैंड में छोटे बच्चों की 4.88 लाख माताओं पर नजर रखी गई। इस शोध में यह देखा गया कि नवजात बच्चों की मां की देखभाल के लिए घर पर कोई रहता था कि नहीं।

इस शोध में यह नजर रखी गई कि माता-पिता, दादा-दादी या सास-सुर की उम्र कितनी है, उनकी हेल्थ ठीक है कि नहीं, वह नई मां के पास रहते हैं या दूर। डॉ. मेत्सा-सिमोला ने बताया कि जिन घरों में छोटे बच्चों होते हैं, वहां मां को डिप्रेशन से दूर रखने के लिए उसका साथ देने वाला जरूर होना चाहिए। पति के काम पर जाने के बाद वह बच्चे के साथ अकेली होती है, ऐसे में सास-ससुर या मां-बाप का होना उसको डिप्रेशन से दूर रखने के लिए जरूरी होता है।

डिस्केलेमर

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी नई दुनिया की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button