आंखों में जलन व धुंधला दिखना इस खतरनाक बीमारी के हैं संकेत, तुरंत डॉक्टर को दिखाएं"/>

आंखों में जलन व धुंधला दिखना इस खतरनाक बीमारी के हैं संकेत, तुरंत डॉक्टर को दिखाएं

हेल्थ डेस्क, इंदौर। आजकल लोगों को तरह-तरह की बीमारियां होने लगी हैं। अगर आपको आंख में कोई परेशानी हो तो ये आपके लिए खतरनाक हो सकती है। लंबे समय तक आंख से धुंधला दिखना, आंख लाल होना या फिर आंख से पानी आना आंख में कैंसर और ट्यूमर होने के संकेत हो सकते हैं।

आंख शरीर का वो हिस्सा है जिसमें जरा सी परेशानी होने पर इंसान तिलमिला जाता है। हालांकि कई बार लोग आंख में होने वाली इन समस्याओं को नजरअंदाज करते रहते हैं और बीमारी भयंकर रूप ले लेती है, लेकिन ऐसे मामलों तुरंत ही पास के चिकित्सकों से नेत्र परीक्षण कराना जरुरी है। डा.रेखा जैन, नेत्र रोग विशेषज्ञ बीएचएमआरसी ने इसके लक्षणों के बारे में बतायाहै।

ट्यूमर व कैंसर होने से धुंधला दिखना शुरू हो जाता है। अगर आपको चश्मा लगाने के बाद भी धुंधला दिखाई देता है, तो ये ट्यूमर के संकेत हो सकते हैं। कई बार हम इसे आई साइट में परेशानी समझकर नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

  • आंखों का लाल हो जाना, आंखों में दर्द होना, आंखों में मोती जैसी गाठ बन जाना, आंखों से पानी निकलना भी ट्यूमर के संकेत हो सकते हैं। कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जो जितनी जल्दी ठीक हो जाये उतना सही है। कैंसर अगर पूरे शरीर में फैल जाए तो धीरे-धीरे पूरे शरीर को खत्म कर देता है। आंख में दर्द, आंख का जगह से थोड़ा हिल जाना, बिलकुल न दिखना और एक ही ची दो-दो दिखाई देना कैंसर के संकेत हैं।
  • महिलाओं में सबसे ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर का खतरा रहता है। कई बार लापरवाही बरतने पर लोगों को इसके बारे में देर से पता चल पाता है, जिसकी वजह से बहुत तकलीफ होती है। कई बार कैंसर की समस्या को पहचानने में देरी हो जाती है। अगर आपकी आंखों में खुजली रहती है, आंख लाल हो जाती हैं या फिर आंख से पानी आता है तो ये कैंसर या ट्यूमर हो सकता है। आखों में काला या सफेद मोतिबिंदु होना भी इसकी वजह है सकता है।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button