ज्यादा स्क्रीन टाइम बढ़ा सकता है वजन, खाना खाते समय न करें मोबाइल देखने की गलती"/>

ज्यादा स्क्रीन टाइम बढ़ा सकता है वजन, खाना खाते समय न करें मोबाइल देखने की गलती

HIGHLIGHTS

  1. स्क्रीन टाइम बढ़ने के कारण आंखें प्रभावित होती है।
  2. इसके कारण कई लोगों का वजन भी बढ़ने लगता है।
  3. टेलीविजन या रेडियो मोबाइल की तुलना में आंखों के इतने करीब नहीं होता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। आजकल अधिकांश लोग अपने दिन का काफी समय मोबाइल फोन या लैपटॉप पर बिताते हैं। इससे हमारी सेहत पर काफी बुरा असर होता है। स्क्रीन टाइम बढ़ने के कारण सिर्फ आंखें ही प्रभावित नहीं होती है, बल्कि इसके कारण कई लोगों का वजन भी बढ़ने लगता है। इसके अलावा यह भी देखने में आता है कि कुछ लोग खाना खाते समय भी मोबाइल देखते हैं या टीवी देखते हैं। न्यूट्रिशनिस्ट अपूर्वा अग्रवाल इस बारे में विस्तार से जानकारी दे रही है।

आंखों पर साइड इफेक्ट

मोबाइल का बहुत उपयोग करने पर इसका सबसे अधिक दुष्प्रभाव हमारी आंखों पर ही होता है क्योंकि यह हमारी आंखों के बेहद नजदीक होता है। टेलीविजन या रेडियो मोबाइल की तुलना में आंखों के इतने करीब नहीं होता है। ऐसे में मोबाइल के कारण आंखें कमजोर होने लगती है और दृष्टि कमजोर होने लगती है।

naidunia_image

अपनी डाइट का अहसास नहीं

यदि आप टीवी या मोबाइल देखते हुए खाना खाते हैं तो इससे आपको डाइट का अहसास नहीं रहता है। व्यक्ति मोबाइल देखने में इतना व्यस्त हो जाता है कि उसे पता ही नहीं रहता है कि कितना खा रहा है और क्या खा रहा है। कई बार पेट भर जाने के बाद भी व्यक्ति मोबाइल में व्यस्त रहते हुए खाता रहता है।

मोटापे का खतरा

जब कोई व्यक्ति स्क्रीन टाइम में व्यस्त रहता है तो वह खाने की गुणवत्ता पर ध्यान नहीं देता है। अब कई शोध में भी यह पता चला है कि टीवी देखते हुए खाना खाने से मोटापे का खतरा बढ़ जाता है। खासकर छोटे बच्चों में मोटापे की समस्या ज्यादा देखी जाती है। यदि मोबाइल देखते हुए खाना खाते हैं तो इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है। भोजन करने के बाद तृप्ति का अहसास नहीं होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button