Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक से पहले दिल देता है ये संकेत, इन लक्षणों को न करें अनदेखा"/>

Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक से पहले दिल देता है ये संकेत, इन लक्षणों को न करें अनदेखा

HIGHLIGHTS

  1. अनियमित दिनचर्या और खानपान में लापरवाही के कारण अधिकांश लोग कम उम्र में ही दिल से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं।
  2. मतली, अपच या पेट दर्द रहता है तो यह हार्ट अटैक के पूर्व लक्षण हो सकते हैं।
  3. हार्ट अटैक से पहले दिखाई देने वाला यह एक प्रमुख संकेत है। मरीज को बायीं ओर हाथ व कंधों में तेज दर्द होता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। टेलीविजन अभिनेता ऋतुराज सिंह की हार्ट अटैक से हुई आकस्मिक मौत ने सभी को सदमे को डाल दिया है। आजकल अनियमित दिनचर्या और खानपान में लापरवाही के कारण अधिकांश लोग कम उम्र में ही दिल से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं और हार्ट अटैक के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में कुछ बातों को प्रति यदि सावधानी रखी जाए तो हार्ट अटैक की समस्या से बचा जा सकते हैं। जसलोक हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. निहार मेहता यहां हार्ट अटैक से पहले दिखाई देने वाले कुछ लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, इन संकेतों को समझकर पहले ही दिल की बीमारी के प्रति अलर्ट हो सकता है।

बार-बार सीने में बेचैनी

डॉ. मेहता के अनुसार, हृदय रोगों और दिल के दौरे आने से पहले मरीज को सीने में दर्द या बेचैनी हो सकती है। यह हार्ट अटैक से पहले के कुछ आम लक्षण हैं, जो सभी मरीजों को महसूस होते हैं। यह दर्द कुछ मिनटों के लिए हो सकता है या ज्यादा देर के लिए भी हो सकता है।

naidunia_image

मतली, अपच, या पेट दर्द

यदि आपको भी लगातार गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से संबंधित समस्या है और मतली, अपच या पेट दर्द रहता है तो यह हार्ट अटैक के पूर्व लक्षण हो सकते हैं। ऐसे लोगों को भी तत्काल डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और हार्ट से संबंधित सभी टेस्ट करना चाहिए।

बांह में दर्द होना

हार्ट अटैक से पहले दिखाई देने वाला यह एक प्रमुख संकेत है। मरीज को बायीं ओर हाथ व कंधों में तेज दर्द होता है। यह असहनीय दर्द होने पर तत्काल कार्डियोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए। यह पता कर लेना चाहिए कि दर्द हार्ट से संबंधित परेशानी के कारण हो रहा है या किसी अन्य कारण से हो रहा है। कुछ लोगों के हार्ट अटैक से पहले चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी होने जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं। वहीं कुछ मरीजों को गले या जबड़े में दर्द भी समस्या भी होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button