Egg Vs Paneer: अंडा या पनीर, किसमें होता है ज्यादा प्रोटीन"/>

Egg Vs Paneer: अंडा या पनीर, किसमें होता है ज्यादा प्रोटीन

हेल्थ डेस्क, इंदौर। शरीर की ग्रोथ के लिए प्रोटीन की जरूरी मात्रा लेना बहुत जरूरी है। अंडे और पनीर यह प्रोटीन लेने के बेहतर विकल्प हैं, लेकिन दोनों में से कौन बेहतर है इसको लेकर विवाद होता है। हम इस आर्टिकल के जरिए इस कन्फ्यूजन को दूर करेंगे।

अंडा

अंडे में प्रोटीन की बहुत मात्रा होती है। आपको एक अंडा खाने से 6 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है। इसमें कई विटामिन भी होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसको सर्दियों में खाना लाभदायक होता है, क्योंकि इसमें हाई फैट कंटेंट होता है। इसके पीले हिस्से को खाने से बहुत मात्रा विटामिन मिलते हैं।

पनीर

40 ग्राम पनीर में 7 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है। इसमें 190 मिलीग्राम कैल्शियम, 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स और फैट होता है। यह वेजिटेरियन लोगों की खास पसंद होती है, लेकिन यह प्रोटीन लेने के लिए अंडे से महंगा पड़ता है।

दोनों में से किसे खाना है ज्यादा सही?

अंडे या पनीर दोनों ही सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं। आप अंडे और पनीर दोनों को ही खाकर प्रोटीन की पूर्ति कर सकते हैं। मगर, अंडा की तुलना में पनीर आपको थोड़ा महंगा ही पड़ेगा। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान देना है कि पनीर में मिलावट भी ज्यादा होती है, इसलिए खरीदते समय बेफिक्र न हों। अपनी पहचान के ही दुकानदार से खरीदकर पनीर का सेवन करें।

डिस्केलेमर

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी नई दुनिया की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button