UAE 1st Hindu Temple: यूएई के पहले हिंदू मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा, सामने आया सुंदर मूर्तियों का वीडियो"/>

UAE 1st Hindu Temple: यूएई के पहले हिंदू मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा, सामने आया सुंदर मूर्तियों का वीडियो

HIGHLIGHTS

  1. 27 एकड़ जमीन पर बना है मंदिर
  2. राजस्थान के गुलाबी बलुआ पत्थर का हुआ इस्तेमाल
  3. 2019 से चल रहा था मंदिर का निर्माण

एजेंसी, अबू धाबी (BAPS Mandir)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात में हैं जहां आज पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन होगा। स्वामी नारायण का यह मंदिर अबू धाबी में बनाया गया है। इस मंदिर को BAPS मंदिर कहा जा रहा है, क्योंकि इसे बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था या बीएपीएस सोसायटी द्वारा तैयार किया गया है।

BAPS Abu Dhabi First Hindu Mandir LIVE Updates

मंदिर के उद्घाटन से पहले प्राण प्रतिष्ठा समारोह हुआ। इसका एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें आकर्षक मूर्तियां दिखाई दे रही हैं।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को यूएई पहुंचे। यहां भारतीय मूल के लोगों को संबोधित किया और भारत-यूएई संबंधों पर जोर दिया।

पीएम मोदी अपनी यात्री के दूसरे और अंतिम दिन मंदिर का उद्घाटन करेंगे। 27 एकड़ भूमि पर निर्मित यह अबू धाबी में पहला हिंदू मंदिर है, जिसमें भारतीय संस्कृति और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की पहचान का अनूठा मिश्रण नजर आ रहा है।

मंदिर में गंगा-यमुना का पवित्र जल और राजस्थान के गुलाबी बलुआ पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है।

मंदिर के दोनों ओर गंगा और यमुना का पवित्र जल बह रहा है, जिसे बड़े-बड़े कंटेनरों में भारत से लाया गया है। मंदिर के प्रमुख स्वयंसेवी विशाल पटेल ने बताया, इसके पीछे विचार इसे वाराणसी के घाट की तरह दिखाना है जहां लोग बैठ सकें, ध्यान लगा सकें और उनके जहन में भारत में बने घाटों की यादें ताजा हो जाएं।

naidunia_image

इन देवताओं के होंगे दर्शन

    • मंदिर में सात मंदिर हैं, जिनमें से प्रत्येक भारत के उत्तर, पूर्व, पश्चिम और दक्षिण भागों के विभिन्न देवताओं को समर्पित हैं।
  • इनमें भगवान राम और सीता, भगवान हनुमान, भगवान शिव-पार्वती और गणेश-कार्तिकेय, भगवान जगन्नाथ, भगवान कृष्ण और राधा, श्री अक्षर पुरुषोत्तम महाराज, भगवान तिरुपति बालाजी और भगवान अयप्पा शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button