Health Tips: पौष्टिक खानपान के अभाव में कम उम्र में झड़ने लगे बाल, इन बातों पर दें ध्यान"/>

Health Tips: पौष्टिक खानपान के अभाव में कम उम्र में झड़ने लगे बाल, इन बातों पर दें ध्यान

HIGHLIGHTS

  1. जरूरी नहीं है कि हम बालों की सेहत के लिए महंगे तेल लगाएं, नारियल का तेल भी लगा सकते हैं।
  2. लगातार सिर पर कैप लगाकर रखने से भी बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है।
  3. छोटे बच्चों में भी जंकफूड खाने के कारण अब यह समस्या देखने को मिल रही है।

Health Tips: नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। आजकल कम उम्र में बालों का झड़ना एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। इससे हर कोई परेशान है, लेकिन यदि पौष्टिक खानपान को जीवनशैली में शामिल करें तो इस समस्या से बचाव कर सकते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि विटामिन, जिंक की कमी के कारण यह परेशानी होती है। इसके लिए इन्हें शामिल करना चाहिए।

केश प्रत्यारोपण विशेषज्ञ डा. नीलम पिपरिया का कहना है कि बालों को सही तरीके से धोना चाहिए। जरूरी नहीं है कि हम बालों की सेहत के लिए महंगे तेल लगाएं, नारियल का तेल भी लगा सकते हैं। वहीं लोगों को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि हमेशा सिर पर कैप लगाकर न रखें, इससे भी यह समस्या हो सकती है। छोटे बच्चों में भी जंकफूड खाने के कारण अब यह समस्या देखने को मिल रही है।

naidunia_image

नई तकनीकों से पा सकते हैं निजात

आजकल बाल झड़ने की समस्या से नई तकनीकों के माध्यम से भी निजात मिलने लगी है। वर्तमान में पीआरपी, जीएफसी और हेयर थ्रेड तकनीक के माध्यम से बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। साथ ही प्रत्यारोपण भी किया जा सकता है। इसके लिए अधिक खर्च भी नहीं होता है।

किसी प्रोडक्ट को सीधे इस्तेमाल न करें

जिन लोगों को यह समस्या हो उन्हें कभी भी इंटरनेट मीडिया पर दिखाई दे रहे प्रोडक्ट को सीधे उपयोग नहीं करना चाहिए। हमेशा विशेषज्ञों की सलाह से ही बालों से संबंधित कोई भी इलाज लेना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button