काम की खबर: क्या आप भी पीएम सूर्योदय योजना के लिए हैं पात्र, जानें इस स्कीम के खास फायदे"/>

काम की खबर: क्या आप भी पीएम सूर्योदय योजना के लिए हैं पात्र, जानें इस स्कीम के खास फायदे

HIGHLIGHTS

  1. प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत कई फायदे हैं।
  2. इस योजना से उपभोक्ताओं को बिजली बिल में कमी आएगी और पैसे की बचत होगी।
  3. लोग अपने घर की खाली छत का उपयोग बिजली उत्पादन के लिए कर सकते हैं।

डिजिटल डेस्क, इंदौर। अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा बाद शाम को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नई की शुरुआत की है। Pradhan Mantri Suryoday Yojana को देश की ऊर्जा जरूरतों के हिसाब से एक महत्वाकांक्षी योजना बताया जा रहा है। इस योजना के तहत देश के 1 करोड़ लोगों के घरों में सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य रखा है।

घरों की छत पर सौर पैनल लगाएगी सरकार

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत केंद्र सरकार हितग्राहियों को घरों की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहित करेगी। इस संबंध में जल्द ही एक राष्ट्रीय अभियान भी शुरू किया जाएगा।

naidunia_image

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के फायदे

PM Suryoday Yojana के तहत कई फायदे हैं। इस योजना से उपभोक्ताओं को बिजली बिल में कमी आएगी और पैसे की बचत होगी। वहीं दूसरी ओर लोग अपने घर की खाली छत का उपयोग बिजली उत्पादन के लिए कर सकते हैं। बिजली उपभोक्ताओं के अतिरिक्त जमीन खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस योजना से सबसे बड़ा फायदा ये है कि कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी और देश में स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा।

इन लोगों को मिलेगा फायदा

PM Suryoday Yojana का लाभ हर उस भारतीय को मिलेगा, जो सरकारी सर्विस से नहीं जुड़ा है और जिसकी सालाना आय 1.5 लाख रुपए से ज्यादा नहीं है। आवेदक को इस योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ, बिजली का बिल, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो या राशन कार्ड जैसे दस्तावेजों को जमा करना पड़ सकता है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए आवेदन

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाना होगा। होम पेज पर एप्लाई को सेलेक्ट करना है। अपने राज्य व जिले के अनुसार सारी जानकारियां दर्ज करना होगा। अपना बिजली बिल नंबर, विद्युत खर्च की जानकारी और बेसिक इनफार्मेशन भरने के बाद सोलर पैनल डिटेल्स डालें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button