Cooking Oil से सेहत पर पड़ता है असर, इन हेल्दी ऑप्शन को चुनना बेहतर"/>

Cooking Oil से सेहत पर पड़ता है असर, इन हेल्दी ऑप्शन को चुनना बेहतर

HIGHLIGHTS

  1. खानपान का शरीर पर पड़ता है सीधा असर।
  2. खाने के लिए इस्तेमाल होने वाले कुकिंग ऑयल से सेहत होती है प्रभावित।
  3. हेल्दी रहने के लिए सही कुकिंग ऑयल का करें चुनाव।

हेल्थ डेस्क, नई दिल्ली। हमारे खानपान का असर सीधे हमारी सेहत पर पड़ता है, इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट भी कहते हैं कि हमें बहुत ही ध्यान से हेल्थी डाइट ही लेनी चाहिए। अपनी डाइट में वहीं चीजें शामिल करें, जो हेल्थ के लिए ठीक हों। ऐसे सभी अक्सर सब्जियों, फलों और दूसरी सेहतमंद चीजों के बारे में बताते हैं। कुकिंग ऑयल एक ऐसी चीज है, जिसके बारे में सभी इग्नोर कर देते हैं। गलत कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल बहुत ही हानिकारक होता है।

हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि खाने में हम कौन से कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सेहत के लिए बिल्कुल भी हानिकारक नहीं होते हैं।
 

तिल का तेल

तिल का तेल शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आप खाने बनाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। हल्के और गहरे दो तरह के तिल के तेल आते हैं। आप दोनों का ही उपयोग कर सकते हैं। गहरे तिल के तेल को सॉस और सलाद के स्वाद को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। हल्के तिल के तेल को तलने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

ग्रेपसीड तेल

ग्रेपसीड ऑयल भी बहुत ही हेल्दी होता है। आप इसका इस्तेमाल भी खाना बनाने के लिए कर सकते हैं। इसमें विटामिन ई और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट जैसे गुण होते हैं।

ऑलिव ऑयल

जैतून के तेल को ऑलिव ऑयल कहते हैं। यह आपकी सेहत को और भी अच्छा कर देता है। इसको खाने से हार्ट की सेहत अच्छी रहती है। इसमें मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट और एंटीऑक्सीडेंट से सूजन में भी कमी आ जाती है।

नारियल का तेल

नारियल का तेल खाने में स्वाद तो बढ़ाता ही है, यह सेहत के लिए उतना अच्छा होता है। यह आपके त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

डिस्केलेमर

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी नई दुनिया की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button